What is Database in SQL in Hindi

इसके पहले की Table बनाया जाए हमे Database बनाने की आवश्यकता होती है क्योंकि Database Tables के लिए एक Container है। वास्तव में Data Table में Store किए जाते है जो Data को Organize करता है और Data की Integrity को बनाए रखता है।

Table LLP बनाने के पहले हम एक Database का निर्माण करते है या पहले से बने Database का भी उपयोग कर सकते है SQL test नाम से एक खाली Database प्रदान करता है आप चाहे तो उसका उपयोग कर सकते है या स्वयं भी Database बना सकते है और उसमे Table को रख सकते है क्योंकि Database बनाना कोई कठिन कार्य नहीं है

Database का निर्माण करना(CREATE DATABASE) 

SQL में Database का निर्माण करना बहुत सरल है इसके लिए CREATE DATABASE Statement का Use किया जाता है उसके बाद जिस नाम से Database बनाना चाहते है उसके लिए एक Unique नाम देते है।

Syntax:

CREATE DATABASE database_name;

Example 1

CREATE DATABASE computerehub;


उपरोक्त Statement देने पर computerehub नाम से Default Setting(Character Set के लिए latin 1और  Collate के लिए latin1_swedish_ci) के साथ एक Database का निर्माण हो जाता है।

Note:
latin1 
latin1character set को ISO-8859-1 से भी जाना जाता है जो 8- bit character set है जिसका प्रयोग Latin Alphabet के Characters और साथ ही Western European Languages के सामान्य Use होने वाले  Special Characters को प्रदर्शित करने के लिए किया जाता है। 

SQL में Latin 1 Character Set का प्रयोग ऐसे Textual Data को Columns में Store करने के लिए किया जाता है जिसका Data Type CHAR, VARCHAR या TEXT है। जब Table या Column का निर्माण किया जाता है तब CHARSET या CHARACTER SET Clause प्रयोग करके CHARACTER SET को Specified किया जाता है।

latin1_swedish_ci

SQL में Collations Characters को Compare करने और Sorting करने के लिए निर्धारित Rules हैं latin1_swedish_ci मे 3 भाग है पहला latin 1 है जो Character Set है जिसमे Europians Language के Characters, Symbols और Punctuation Marks शामिल है।

दूसरा swedish यह बताता है कि यह Collations Swedish Languages Sorting Rules पर आधारित है लेकिन यह अन्य Language जो Latin 1 Character Set का उपयोग करते है के द्वारा भी उपयोग किया जा सकता है।

तीसरा भाग ci हैं जिसका पूरा नाम case sensitive हैं जो यह बताता है की जब String, Upper Case और Lowercase Letters की तुलना की जाए तब इन Letters को एक समान Consider किया जायेगा।

यदि आप Database का निर्माण करते समय अतिरिक्त विकल्प जैसे Character Set और Collation का Use करना चाहते है  तो निम्न Example का प्रयोग करे।

 

Example 2


कभी कभी ऐसा होता है कि नया Database बनाते समय ऐसे नाम देते है जिस नाम से पहले से ही Database बना है ऐसी स्थिति मे Database बनाते समय IF NOT EXIST Clause का प्रयोग निम्न प्रकार से करते है।

Syntax:

CREATE DATABASE IF NOT EXISTS database_name

Example 3


यदि computerehub नाम से पहले से ही कोई Database बना है है तब तो CREATE DATABASE Command Ignore हो जायेगा और 1 warning आयेगा जैसे की ऊपर दिखाया जा रहा है क्योंकि इस नाम से Database पहले से बना है अगर नही बना रहता तो computerehub नाम से एक नए Database का निर्माण हो जाता है।

पहले से बनी Database की List देखना (SHOW DATABASE)

Show Database
Statement SQL Server पर उपस्थित Database की List प्रदर्शित करता है। इस Command की सहायता से आप SQL Server में उपस्थित Database के बारे में सूचना प्राप्त कर सकते है जो उस समय Helpful होगी जब आप कई Database के साथ कार्य कर रहे है।

जब हम SHOW DATABASE Command को Execute करते है तब SQL Server उन सभी Database की List को Return कर देती है जो Server में उपस्थित है।

इस List में प्रत्येक Database का नाम और कभी कभी कुछ अन्य Informations जैसे Database की Size और Database का Date जिस Date में उसे बनाया गया।

यह ध्यान रखना महत्त्वपूर्ण है कि SHOW DATABASE Command हमारे द्वारा Use किए जा रहे 
SQL Server के लिए Specific है कुछ SQL Server में Database के बारे में Information प्राप्त करने के लिए अलग अलग Commands या Syntax हो सकते है।

Example

Database को Open करना (USE DATABASE)

केवल Database को बनाना काफी नही है लेकिन जब काफी Table कर निर्माण किया जाता उसके पहले Database को Open करना पड़ता है हम जिस Database के अंदर Table बनाना चाहते है उसे निम्न प्रकार से Open करे।

Syntax:

USE database_name;

Example

जैसे हमने computerehub नाम से Database बनाया है अब उसे Open करना है तब निम्न Statement दे।


अब आप computerehub के अंदर Tables बना सकते है।

Note:
Database Open करने से पहले यह सुनिश्चित कर ले कि उस नाम से Database पहले से बन चुका है
यदि आप पहले से बने Database के नाम को Check करने चाहते है  निम्न Command दे।

SHOW DATABASE;

Database को सुधारना(ALTER DATABASE) 

एक बार Database का निर्माण हो जाने के बाद आप कभी भी उस Database के Structure या Property को सुधार (Modify) कर सकते है इसके लिए ALTER DATABASE Statement का प्रयोग किया जाता है।

Syntax:

ALTER DATABASE database_name Alter Options;

Example

ऊपर के Statement में computerehub पहले से उपस्थित Database है जो Default Setting(Character Set के लिए latin 1और  Collate के लिए latin1_swedish_ci) के साथ बनाया गया था

लेकिन अब हम उसे नए Character Set और Collate के साथ ALTER DATABASE Statement का प्रयोग करके फिर से Modify किए है।

Database को Delete या Remove करना(DROP DATABASE)

जब कभी हमे किसी Database की और अधिक जरुरत नही रहती तब हमे उस Database को हटाने की जरुरत होती है Database को Delete करने के पहले आप यह सुनिश्चित कर लें कि आपको उस Database के विभिन्न Tables में Store Data की आवश्यकता नही है

क्योंकि Database के Delete होने से उस Database के साथ उसमे उपस्थित सभी Tables भी Delete हो जायेंगे 
किसी Database को Delete करने के लिए निम्न Command दे।

Syntax:

DROP DATABASE database_name;

Example


computerehub जो कि Database का नाम है उपरोक्त Statement देते ही यह  Delete हो जायेगा।
 

 Related Posts
> SQL में Data Types की सम्पूर्ण जानकारी
> SQL में Table Create, Alter, Drop और Constraints की संपूर्ण जानकारी
> SQL मे DDL, DML, DCL, TCL और DQL Commands को जाने
> Insert, Select, Update, Delete (All DML commands) in MySQL & SQL
> SQL Operators की संपूर्ण जानकारी 
> SQL में Joins और Union Clause तथा उनके प्रकारों की सम्पूर्ण जा
नकारी