Main Parts of Computer in Hindi - कंप्यूटर के मुख्य भाग

Computer के पास कई Parts हैं जो एक साथ कार्य करते है Computer को कार्य करने के लिए ये भाग अलग अलग कार्य करते हैं नीचे Computer के मुख्य Parts दिए गए है 

Motherboard

Motherboard को Main board या System board के नाम से भी जाना जाता है यह एक बड़ा Circuit board है 
जो Computer के अन्य सभी Parts को एक साथ कार्य करने मे सहायता करता है।

Motherboard Computer के अन्य
विभिन्न Parts जैसे Processor, Memory, Storage, Graphics card और Network card को Connect करता है इसमें Slot और Connector होते हैं जहां इन Parts को Connect किया जा सकता है।

Motherboard कई निम्न काम करता है 
1) यह कंप्यूटर के सभी Parts को Power भेजता है और उन्हें एक दूसरे के साथ Communicate करने में मदद करता है।

2) इसमें Processor और Memory लगाने के लिए जगह होती है।

3) इसमें Slots हैं जहां आप Graphics Card या Sound Card जैसे और Parts जोड़ सकते हैं।

4) इसमें USB Drive, Headphone और Network Cable जैसे उपकरणों में Plugging के लिए Connectors और Ports हैं।

5) इसका एक विशेष प्रोग्राम भी है जिसे BIOS या UEFI कहा जाता है जो कंप्यूटर को ठीक से शुरू करने और चलाने में मदद करता है।

Central Processing Unit (CPU)

Central Processing Unit Computer का एक मुख्य Parts है जो Instructions को Execute करने और गणना का कार्य करने के लिए जिम्मेदार है। CPU Computer का Brain है जो System के अंदर अधिकांश कार्यों को करता है।

CPU Instructions को Computer Memory से प्राप्त करता, उसका अनुसरण करता और गणना के कार्य को सम्पन्न करता है CPU विभिन्न कार्य जैसे Arithemetic Operations, Logical Operations, Comparison और Data Movement आदि को करता है।

 यह Computer के अन्य सभी Hardware Components और Computer में Run हो रहे Software को Manage और Control भी करता है 
CPU मे कई मुख्य Components शामिल है।
1) CU(Control Unit)
2) ALU(Arithemetic Logic Unit)
3) Registers
4) Cache
5) Bus Interface 
इसे भी पढ़े 👇
Printer क्या है उसके प्रकारों को जानें (Impact और Nonimpact Printer)

Random Access Memory (RAM)

Random Access Memory (RAM) एक विशेष प्रकार का Computer Memory है जिसका कार्य Data और Instructions को अस्थाई रूप से Store करना RAM  Memory के अन्य प्रकारों से बिलकुल अलग है क्योंकि Computer के बंद हो जाने पर इसमे उपस्थित विषयवस्तु Loss हो जाता है RAM के Data को Processors द्वारा तेजी से Read और Write किया जाता है जिससे RAM Computer को तेजी से कार्य करने मे सहायता करता है।

Graphics Processing Unit (GPU)

Graphics Processing Unit (GPU) Computer का एक विशेष Electronic भाग है जो Screen पर Pictures, Animations और Video को जल्दी से बनाने मे Help करता है।

 इसे सबसे पहले Video Games और अन्य ऐसे Programs के लिए बनाया गया था जिसमे ज्यादा Pictures की आवश्यकता होती है लेकिन आज GPUs का प्रयोग अन्य क्षेत्रों जैसे Science, Artificial Intelligence और Cryptocurrency में भी होने लगा है GPU एक सामान्य Computer Part है जो CPU से अलग है CPU कई कार्य करता है।

जबकि GPUs को एक निश्चित कार्य करने जैसे Picture और Video के निर्माण के लिए बनाया गया है GPU का मुख्य कार्य Images को बनाने के लिए Calculations करना है यह कई Calculations को एक समय मे करने के लिए अच्छा है 

Hard Disk Drive (HDD)

Hard Disk Drive (HDD), Storage Device का एक प्रकार है जिसका प्रयोग Computer और अन्य Electronic Devices में Data को संग्रहित तथा प्राप्त करने के लिए किया जाता है।

 यह एक Non-Volatile माध्यम है अर्थात इसमें संग्रहित Data Computer के बंद हो जाने पर भी उसमें रहता है  
Hard Disk मे एक या अधिक Platters होते है जो चुंबकीय पदार्थ से लेपित रहते है।

 जब ये Platters तेजी से घूमते है तब Data को इस Platters से Read कर लिया जाता है तथा इसमें Data को Write करने के लिए Magnetic Heading का प्रयोग करते है।

External Hard Drive

एक External Hard Drive एक Portable Storage Device है जिसे बाहरी रूप से कंप्यूटर के USB Port के माध्यम से जोड़ा जा सकता है।

  यह कंप्यूटर के लिए अतिरिक्त स्टोरेज क्षमता प्रदान करता है, जिससे आप Files, Documents, Multimedia और अन्य Data को Store और Access कर सकते हैं।

Solid State Drive (SSD)

Solid State Drive (SSD) एक विशेष प्रकार का Storage Device है जो Data Store करने के लिए Flesh Memory का प्रयोग करता है।

SSD Data को रखने करने के लिए एक छोटे Chips का Use करता है जो इसे ज्यादा तेज, विश्वसनीय और ज्यादा प्रभावशाली बनाते है।

 SSDs Hard Disk से ज्यादा तेज होते है क्योंकि यह जल्दी से Data को Read और Write करते है इसका अर्थ है कि जिस Computer में SSDs का प्रयोग किया जाए उस Computer में SSDs जल्दी से Computer को शुरू करेगा , जल्दी Program Open होगा और Files भी जल्दी से Transfer होगा SSDs का प्रयोग करना उस समय अच्छा रहेगा जब बहुत सारे Data के साथ कार्य करना हो।

Optical Drive 

एक Optical Drive जिसे Optical Disk Drives या ODD के रूप में भी जाना जाता है, एक ऐसा Device है जो Optical Disk पर Data को पढ़ने और लिखने के लिए लेजर तकनीक का उपयोग करता है।

 Desktop और Laptop Computers में एक समय में Optical Drive एक सामान्य घटक थे, लेकिन Digital Media और Cloud आधारित Storages की लोकप्रियता के कारण हाल के वर्षों में उनका उपयोग कम हो गया है Optical Drive का उपयोग मुख्य रूप से Optical Disk पर डेटा को पढ़ने और लिखने के लिए किया जाता है इसकेे उदाहरण जैसे CD, DVD और Blu-ray discs आदि

Computer Case

Computer Case एक सुरक्षात्मक बॉक्स की तरह होता है जिसमें कंप्यूटर के सभी महत्वपूर्ण भाग होते है यह उन्हें सुरक्षित और व्यवस्थित रखता है।
Computer Cases विभिन्न आकारों और डिजाइनों में आते है आमतौर Computer Case धातु या प्लास्टिक से बने होते हैं और उनमें Computer को ठंडा रखने के लिए छेद और पंखे होते हैं।

Power Supply Unit (PSU)

Power Supply Unit (PSU) Computer System का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है जो AC( Alternative Current) को DC(Direct Current) में बदलता है ताकि Computer के Components उसे Use कर सकें।

PSU Computer के सभी भागों, जैसे Motherboard, CPU, Graphics Cards और Storage Devices को Power Supply करता है।

PSU का मुख्य कार्य Computer को स्थिर और भरोसेमंद Power देना है ताकि Computer ठीक से कार्य कर सकें Computer में एक अच्छा PSU का Use करना महत्वपूर्ण है क्योंकि खराब या टूटा हुआ PSU कंप्यूटर को अस्थिर और नष्ट कर सकता है या हार्डवेयर को नुकसान पहुंचा सकता है।

Monitor

एक Monitor को Display या Screen के नाम से भी जाना जाता है जो Computer का एक आवश्यक तथा Primary Output Device है इसका प्रयोग Picture और Text को प्रदर्शित करने के लिए किया जाता है यह Text, Picture, Video और अन्य Graphical Information जो Graphic Card द्वारा Generate किए जाते है, को देखने के लिए Visual Interface प्रदान करता है

Keyboard

Keyboard एक Input Device है जिसका प्रयोग Computer या अन्य Electronic Device मे Text, Numbers, और Commands Enter करने के लिए किया जाता है यह मनुष्य को Computer के साथ Interaction करने का एक ऐसा प्राथमिक माध्यम है जो User को Computer पर Typing के द्वारा Communicate करने की अनुमति देता है  

Mouse

Mouse एक सामान्य Input Device है जिसका प्रयोग Computer के साथ किया जाता है यह एक छोटा, हाथ से पकड़ने वाला Device है जो Users को एक Computer Screen पर Cursor या Pointer को Control करने के लिए किया जाता है।

 Mouse के पास एक या दो Buttons होते है जिसे Press करके कई कार्य जैसे Items को Select या Click करने के लिए, Objects को Dragging करने या Menus को Open करने के लिए किया जाता है 

Network Interface Card (NIC)

एक Network Interface Card (NIC) जिसे Network adapter या Network interface controller के नाम से भी जाना जाता है, एक हार्डवेयर घटक है जो Computer को Network से Connect करने में सक्षम बनाता है।

 यह Computer और Network के बीच Data के स्थांतरण और प्राप्त करने के लिए जिम्मेदार है। NIC आमतौर पर एक Computer के अंदर स्थापित होता है और Motherboard से जुड़ा होता है।

 यह Computer को Network आधारभूत संरचना जैसे Ethernet cables or wireless signals से जोड़ने के लिए Physical Interface प्रदान करता है। विभिन्न प्रकार के Network Connection जैसे Ethernet, WiFi, या Fibre Optic का समर्थन करने के लिए NIC विभिन्न रूपों में आते हैं।

Sound Card

Sound Card एक Audio card या Audio interface के नाम से भी जाना जाता यह एक Hardware Components है जो एक Computer में Sound को Produce तथा Process करने मे सक्षम बनाता है।

 इसे Motherboard पर Expansion Slot के द्वारा Insert किया जाता है या बाहरी रूप से USB या FireWire ports द्वारा Insert किया जाता है Sound cards Digital Data को Analog Signals में बदलने के लिए जिम्मेदार है  

Cooling System

एक Cooling system Computer में उसे गर्म होने से बचाता है जब Computer Run होते है तब Computer के Components जैसे CPU (Central Processing Unit), GPU (Graphics Processing Unit), और अन्य Integrated Circuits द्वारा Heat उत्पन्न होता है।

और यदि इस Heat को सही तरीके से Manage नही किया जाए यह कई समस्याओं को जैसे Computer के कार्य करने की गति धीमी पड़ जायेगी या उसके अन्य Parts Damage हो जायेंगे  
Computer Cooling System में पाए जाने वाले Elements निम्न है

Heat Sink
Case Fans
CPU /GPU Cooler
Thermal Paste

Wi-Fi Card या Wi-Fi Adapter

WiFi card या WiFi Adapter एक Device है जो Computer या अन्य Electronic device को एक Wireless network से Connect होने मे सहायता करता है ताकि ये Devices बिना Wire के एक Router के साथ Communicate कर सकें।

जिससे हम Internet को Use कर सके और नेटवर्क पर अन्य Devices से Connect हो सके 

WiFi card Computer का एक Part है जिसे कंप्यूटर के अंदर Install किया जाता है इस प्रकार के Card हमें एक विश्वसनीय और स्थाई ताररहित कनेक्शन की सुविधा देता है ।

दूसरी ओर WiFi adapter एक ऐसा Device है जिसे आप USB Port का उपयोग करके कंप्यूटर से Connect करते हैं यह एक External Device है जो WiFi Card के समान उद्देश्य को पूरा करता है WiFi adapter उन Devices के लिए उपयोगी होते हैं जिनमें आंतरिक रूप वायरलेस क्षमताएं नहीं होती हैं जैसे पुराने Laptop या Desktop Computer 

USB Flash Drive

USB Flash Drive एक Portable Storage Device है जिसे Data Transfer और Store करने के लिए कंप्यूटर के USB Port से जोड़ा जा सकता है।

 यह Flash Memory का उपयोग करता है तथा एक प्रकार का Non -Volatile Storage है जो बिजली स्रोत न होने पर भी Data को रखता है USB Flash Drive को अक्सर विभिन्न नामों से जाना जाता है, जिसमें Thumb drives, Jump drives, Pen drives या साधारण USB drives शामिल हैं।

Microphone

Microphone एक Device है जो Sound Waves को Electrical Signals में परिवर्तित करता है यह आमतौर पर विभिन्न Applications में उपयोग किया जाता है।

 जैसे Audio recording, Live performances, Broadcasting, Telecommunication और Voice recognition systems शामिल हैं। Microphone का प्राथमिक कार्य Sound को Capture करना और इसे एक Electrical Signals में परिवर्तित करना है 

Webcam

Webcam का पूरा नाम Webcamera है जो एक वेब Device है जिसका कार्य Video या कभी कभी Audio को Capture करना है और उसे इंटरनेट या कंप्यूटर नेटवर्क पर प्रसारित करना है।

यह आमतौर पर Video chatting, Video conferencing, livestreaming, Online meetings, Recording videos और विभिन्न उद्देश्यों के लिए उपयोग किया जाता है।

Webcam में आमतौर पर एक छोटा Camera , Sensor, एक Lense और एक Inbuilt (अंतर्निर्मित) Microphone होता है वे USB या अन्य इंटरफेस के माध्यम से एक कंप्यूटर से जुड़ते हैं।

 और अक्सर सॉफ्टवेयर अनुप्रयोगों के संयोजन में उपयोग किए जाते हैं जो Users को Camera Setting तक पहुंचने और नियंत्रित करने की अनुमति देते हैं।
व्यक्तिगत और व्यावसायिक उद्देश्यों के लिए Webcam का व्यापक रूप से उपयोग किया जाता है

Memory Card Reader

Memory Card Reader एक ऐसा Device है जो विभिन्न प्रकार के मेमोरी कार्ड से Data को आपके कंप्यूटर या अन्य Devices में पढ़ने और Transfer करने में आपकी सहायता करता है
Memory Card Reader का उपयोग करना सरल है आप Memory Card को Memory Card Reader पर उपयुक्त Slot में डालें और फिर USB Cable का उपयोग करके Memory Card Reader को अपने कंप्यूटर से Connect करें या अपने Device पर Built-in-card Reader का उपयोग करें। एक बार जब कंप्यूटर Memory Card को पहचान लेता है तो आप उस पर मौजूद फाइलों तक पहुंच सकते हैं और उन्हें कॉपी करने, स्थानांतरित करने या हटाने जैसे काम कर सकते हैं।

Expansion Cards 

Expansion Cards जिसे Expansion Boards या add-in cards के नाम से भी जाना जाता है एक Hardware Device हैं जिन्हें सिस्टम में नई कार्यक्षमता बढ़ाने या जोड़ने के लिए कंप्यूटर के मदरबोर्ड के Expansion Slot में Install किया जा सकता है।

 ये Card अतिरिक्त सुविधाएँ या क्षमताएँ प्रदान करते हैं जिसे Motherboard में ही बनाया या निर्मित नहीं किया जा सकता हैं Expansion Cards विशेष Slot का उपयोग करके कंप्यूटर के मुख्य भाग अर्थात Motherboard से जुड़ते हैं

UPS (Uninterruptible Power Supply)

UPS पूरा नाम Uninterruptible Power Supply है यह एक ऐसा Device है जो मुख्य बिजली स्रोत के विफल होने या समस्या होने पर जुड़े Devices को आपातकालीन शक्ति देता है इसका मुख्य कार्य कंप्यूटर, सर्वर और नेटवर्किंग उपकरण जैसे महत्वपूर्ण इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों को बिजली के व्यवधान से बचाना है।

UPS में आमतौर पर एक बैटरी या बैटरी का एक समूह, एक चार्जर, एक इन्वर्टर और कुछ सुरक्षात्मक सर्किट होते हैं। जब Main Power काम कर रही होती है, तो UPS से जुड़े Devices को Power प्रदान करते हुए अपनी बैटरी चार्ज करता है। यदि कोई बिजली कटौती या कोई अन्य समस्या है, तो UPS स्वचालित रूप से बैटरी पावर पर बंद हो जाता है तथा यह सुनिश्चित करता है कि उससे जुड़े Devices बिना किसी रुकावट के चलते रहें

Related Post