OCR, OMR, MICR and Barcode Reader in Hindi 

What is OCR (Optical Character Recognition) in Hindi

OCR का पूरा नाम Optical Character Recognition है यह एक तकनीकी है जिसका प्रयोग Printed या Handwritten Text को Machine के पढ़ने योग्य Text में Convert किया जाता है।

OCR software एक Scan किए गए Image या Photograph के Characters की आकृति और Pattern क विश्लेषण करता है और उसे ऐसे Encoded Text में बदल देता है जिसे एक Computer आसानी से Process कर सकता है।
 
Documents Processing कार्य और Automatic Data Entry के लिए विभिन्न Applications Software मे OCR technology का व्यापक रूप से इस्तेमाल किया जाता है।

यह Printed Documents जैसे books, newspapers, invoices या forms से Text को निकालने और उसे Edit और Search होने योग्य Format में बदलने की अनुमति देता है OCR का प्रयोग Images,PDF files या Scan किए Documents से Text को पहचानने और उसे निकालने के लिए किया जा सकता है 

How Does OCR Works in Hindi- OCR कैसे कार्य करता है

1) सबसे पहले उस Images को प्राप्त करना है जिसमे Text है Image को प्राप्त करने के लिए Physical Documents को Scan या Camera से Picture लेते है।

2) इस Step में OCR के लिए Image की Quality को सुधार करना है इसके लिए Noise को हटाना, Image को समायोजित और साफ करना जैसे कार्य शामिल है।

3) अब OCR System को Image के उस भाग मे रखना होता है जहां Text है ताकि उस भाग को पहचाना और अलग किया जा सके।

4) एक बार Text वाले क्षेत्र का पता लग जाने पर Text को Words या Characters  मे विभाजित किया जाता है यह कार्य Handwritten Text या आपस मे जुड़े Text के लिए कठिन हो सकता है।
 
5) अब System Words या Characters के खंडों को विश्लेषित करता है और उससे कुछ Informations जैसे Shape, Size, Stoke और अन्य विशेषताओं को निकालता है।
  
6) इन निकाले गए Informations (Shape, Size, Stoke)  के आधार पर OCR उन Characters या Words को पहचानने के लिए  Algorithem का प्रयोग करता है।

 एक बार उन Words या Characters की पहचान हो जानें पर OCR System Output शुद्धता और यथार्थता को बढ़ाने के लिए अतिरिक्त Steps जैसे Spelling Check करना, Error को सुधारना और विशेष Language के Rule का अनुसरण करना जैसे कार्य करता है।
 
7) अंत मे Convert किए गए Text को Output के रूप मे दे देता है जिसे Index, Search और आगे Process किया जा सकता है।

Uses of OCR in Hindi - OCR का उपयोग

OCR के निम्न Uses है
1) OCR का प्रयोग Physical Documents जैसे  Books, Paper को Digital Format में बदलने के लिए किए जाते है जिसे हम आसानी से Store, Search और Find कर सकते है।

2) OCR द्वारा Documents से Information लेकर उसे Database या Software में डालकर Automatic Data Entry कार्य किया जा सकता है। यह समय को बचाता है तथा गलती को भी कम करता है।

3) OCR का प्रयोग Banks, Finance मे Cheque, Invoice या Financial Statement को Process करने मे किया जाता है। वह स्वत: ही Data को प्राप्त करता, उसे सही करता तथा Accounts Check करने जैसे कार्य को तेजी से करता है।

4) OCR हाथ से लिखे शब्दों को पढ़ तथा उसे Digital Format में बदल सकता है अतः इसका Use Digital Notes बनाने, Forms को पहचानने और पुराने हाथों से लिखे चीजों को Digital Files में बदलने में किया जाता है।

5) OCR का प्रयोग ID Varification के लिए भी किया जाता है यह ID Documents जैसे Passport या Driving Licenses से Information लेकर उस ID Documents से संबन्धित व्यक्ति के बारे में बता देता है।

6) OCR उन लोगों के लिए Printed चीजों को समझना आसान बना देता है जो  अच्छे से देख नही पाते इसके लिए OCR Text को Speech में बदल देता है।

What is OMR in Hindi (Optical Mark Recognition) - OMR क्या है

OMR का पूरा नाम Optical Mark Recognition है यह एक ऐसी तकनीक है जिसका उपयोग दस्तावेजों पर चिह्नित क्षेत्रों विशेष रूप से बहुविकल्पीय प्रश्नों वाले से जानकारी पढ़ने के लिए किया जाता है।

OMR तकनीक विशिष्ट क्षेत्रों में बने निशानों अर्थात भरे हुए घेरे या चेकबॉक्स का पता लगाने के लिए विशेष Scanner या Optical Reader का उपयोग करती है।

जब कोई दस्तावेज़ OMR तकनीक का उपयोग करके Scan या Process किया जाता है, तो Optical Reader चिह्नित फ़ील्ड को पहचानता है और उन्हें Digital Data में परिवर्तित करता है इस Data को विभिन्न उद्देश्यों के लिए कंप्यूटर पर विश्लेषण, संसाधित या संग्रहीत किया जा सकता है

How Does OMR Work in Hindi- OMR कैसे कार्य करता है

सबसे पहले, एक फॉर्म या प्रश्नावली को विशिष्ट क्षेत्रों के साथ डिजाइन और प्रिंट किया जाता है ताकि लोग अपने उत्तर या विकल्प को चिन्हित कर सके ये क्षेत्र आमतौर पर बक्से होते हैं।

 OMR Pencil या Pen से भरे चिन्ह की उपस्थिति और अनुपस्थिति को जांचता है जब इस चिन्हित फार्म पर प्रकाश को डाला जाता है तथा परावर्तित प्रकाश को जांचा जाता है।

 जहां चिन्ह होगा(Black Space) Form के उस भाग से परावर्तित प्रकाश की तीव्रता कम होगी इसके विपरीत जहां चिन्ह नही होगा(White Space) Form के उस भाग से परावर्तित प्रकाश की तीव्रता ज्यादा होगी 
इस प्रकार OMR आपके Answers की जांच करता है।

Uses of OMR in Hindi - OMR का उपयोग

1) OMR कर अक्सर Use School या College में Multiple Choice Exams के लिए किया जाता है Students Answer को Special Sheets में निशान लगाते है जो बाद मे Score को Calculate करने के लिए Scan किया जाता है।

2) OMR तकनीकी का Use सर्वे और प्रश्नावली से Data को एकत्र  और विश्लेषण करने के लिए किया जाता है लोग अपनी जवाब को OMR Form में भरते है जिसे Scan कर देने से Manual Data Entry की जरुरत नही है।

3) OMR का प्रयोग Classrooms, Conference, या Events में Attendance के लिए किया जाता है Participants अपनी उपस्थिति को बताने के लिए OMR Sheet में निशान लगाते है ताकि उनकी जानकारियों को जल्दी से Record किया जा सके।

4) OMR दुनियाभर मे कई Electons के लिए महत्त्वपूर्ण है अपनी पसंद का उम्मीदवार चुनने के लिए मतपत्र को विशेष प्रकार से निशान लगाने के लिए Design किया जाता है तथा OMR Scanner सही तरीके से उसे Capture कर Votes की गिनती करता है ताकि Voting की प्रक्रिया को प्रभावशाली और विश्वसनीय तरीके से किया जा सके।

5) OMR technology के कई फायदे है जैसे तेजी से Data Processing करना, Data Entry में बहुत कम गलती का होना और ज्यादा मात्रा मे Data Forms को प्रभावशाली तरीके से Handle करना। 

MICR(Magnetic Ink Character Recognition) in Hindi- MICR क्या है

MICR का पूरा नाम Magnetic Ink Character Recognition है इस तकनीकी का प्रयोग व्यापक रूप से Banks में Cheque और अन्य Financial Documents को Process तथा Varify करने के लिए किया जाता है।
 
MICR का प्रयोग Cheque में करने के लिए Cheque के Informations जैसे Account number, Routing number और Cheque amount आदि को विशेष Magnetic Ink तथा विशेष Font E-13B or CMC-7 का प्रयोग करके Print किया जाता है।

How Does MICR Work in Hindi - MICR कैसे कार्य करता है

1) Documents जैसे Cheque या Financial Documents के Informations (Numbers और Symbols) एक विशेष Magnetic Ink जिसमे Iron Oxide होते है, से Print किए गए होते है ताकि उस Documents पर MICR Reader का प्रयोग किया जा सके

2) Document को एक MICR reader या Scanner से गुजारा जाता है। इस Machine में Sensors होते है, जो Magnetic Ink को Detect करते है तथा इसके द्वारा उत्पन्न Signal को Capture करते है।

3) MICR system द्वारा Capture किए गए Signals का विश्लेषण किया जाता है वह उस Signal के Patterns को पहले से उपस्थित MICR Font से तुलना करता है ताकि यह पता चले कि कौन सा Characters उपस्थित है।

4) MICR System उस Pattern का Use Document पर उपस्थित Characters को पहचानने के लिए करता है, बाद में उसे Digital Data में बदल देता हैं जिसे Computer समझ जाता है।
 
5) Bank मे MICR System Cheque की Authenticity Varify करने के लिए Account Number को निकालता है। तथा Data को आगे Processing जैसे Fond Deposit करने या Cheque की Clearing के लिए भेजता है।

Uses of MICR in Hindi -  MICR के उपयोग

MICR (Magnetic Ink Character Recognition) तकनीकी का ज्यादातर Banks और Financial institutions में Cheque को Handle करने के लिए होता है MICR कुछ मुख्य Use निम्न है

1) MICR तकनीकी Cheque के Automatic Process में सहायता करता है MICR Encoding में प्रयुक्त विशेष Font और Ink तेजी से और शुद्धता से Cheque की सूचनाओं जैसे Bank routing number, Account number, Cheque number और अन्य महत्त्वपूर्ण विवरण को पढ़ने की अनुमति देता है।

MICR Automated System द्वारा जल्दी से Cheque के Verification, Sorting और routing करने में सक्षम है।

2) MICR Cheque के Clearing प्रक्रियाओं में महत्त्वपूर्ण Role निभाता है जब Cheque को Bank में जमा किया जाता है तब MICR Readers Cheque से Encoded Data को निकालता है।

और तब उस Information का प्रयोग Cheque की वैधता को सत्यापित करने के लिए किया जाता है और यह सुनिश्चित करता है कि पर्याप्त Fond उपलब्ध है और उसके अनुसार Process करता है।

3) MICR System Fraud के Risk को कम करने मे मदद करता है।

4) MICR केवल Cheque तक सीमित नही है बल्कि यह Automated Payment System में भी प्रयुक्त होते है।

5) MICR तकनीकी का प्रयोग Cheque के अलावा अन्य Documents जैसे Deposit Slip और Financial Forms में भी लागू होता है।

Bar Code Reader in Hindi- बार कोड रीडर क्या है

एक Barcode reader, Barcode scanner के नाम से भी जाना जाता है यह एक Device है जो Special Pattern जिसे Bar Code कहते है को Read करने के लिए Light का Use करता है।

Barcodes का प्रयोग Information जैसे एक Product के बारे मे, उसका Price, या Unique Code को Store करने के लिए करते है।
 
एक Barcode Reader के तीन मुख्य भाग होते है एक light, एक Lens और एक Sensor जब Barcode Reader एक Barcode को Scan करता है तब Reader से Barcode पर Light चमकता है।

Barcode से परिवर्तित Light  Reader द्वारा Capture किया जाता है, जिसे Electrical Signals में बदल दिया जाता है  Barcode Reader का Software उस Signal को Decode करके Barcode के Information को समझ जाता है। 

How Does Barcode Reader Work in Hindi - बार कोड रीडर कैसे कार्य करता है

Barcode Reader निम्न प्रकार से कार्य करता है
1) Barcode में Black और White Lines से होते है Barcode reader, Barcode पर एक Laser के सामान Light(Red Light) चमकाता है।

2) जब Light Barcode पर पड़ता है तब Barcode की Black Parts प्रकाश को अवशोषित कर लेता है जबकि Whilte Parts प्रकाश को परावर्तित कर देता है।
 
3) Barcode Reader के पास विशेष Sensors होते है जो परावर्तित प्रकाश की मात्रा की जांच करता है और उसे Computer के पढ़ने योग्य Binary Data
( 0 ,1) मे बदल देता है।

 जैसे Black Parts जो Light को अच्छे से परावर्तित नही कर पाता उसे 1 से White Parts जो प्रकाश को परावर्तित कर देता है उसे 0 पहचान करता है
4) इसके बाद Binary Code(0,1) को Wire या Wireless माध्यम से जुड़े Computer या अन्य Devices पर भेजा जाता है।

इसे मनुष्य के समझने योग्य भाषा मे Decode किया जाता। Decode करने के बाद इस Data का प्रयोग Inventory को Manage करने या Product के Prices को जानने के लिए किया जा सकता है।

Uses of Barcode Reader in Hindi- बार कोड रीडर के उपयोग

Barcode Reader का प्रयोग कई Industries में विभिन्न उद्देश्यों के लिए Use किया जाता है नीचे कुछ सामान्य Use दिए गए है

1) Retail Store मे बारकोड Reader का उपयोग Products को बेचते समय उस Products के Barcode को Scan करने के लिए होता है, ताकि Product के Price को Set किया और जाना जा सकें की कितने मे बेचा गया है।

2) आधिकांश Mobile Companies भी अपने Applications में BarCode Reader का प्रयोग Online Payment की सुविधा देने के लिए करते है। इसमें Payment के लिए Barcode को पढ़ने हेतु Cameras का प्रयोग करते है।

3) Libraries में भी Barcode readers का उपयोग Books संबंधित जानकारी जैसे Library में उपस्थित Books की संख्या, किसने Book लिया, किसने Book लौटाया आदि प्राप्त कर सकते है।

4)School और Company में Barcode Reader का प्रयोग Attendance को जांचने के लिए की कौन उपस्थित है या कौन अनुपस्थित है की जानकारी मिल जाती है।

5) Hospital मे Barcode Reader महत्त्वपूर्ण है वे मरीज को पहचानने, दवाई को जांचने और चिकित्सा की आपूर्ति को Manage करने के लिए सहायता करते है।



 Related Post