Types of Computer in Hindi - कंप्यूटर के प्रकार

आज Computer का उपयोग हर क्षेत्रों में, हर प्रकार से विभिन्न कार्यों के लिए व्यापक रूप से हो रहा है एक ही प्रकार के Computer से प्रत्येक कार्यों को कराना आसान नहीं है इसलिए Computer के विभिन्न Criteria जैसे उसका आकार, कार्य और उद्देश्य के आधार पर उसे निम्न प्रकार से वर्गीकृत किया गया है

A)Types of Computer based on Functionality in Hindi - कार्यक्षमता के आधार पर कंप्यूटर के प्रकार
B) Types of Computer based on Size in Hindi- आकार के आधार पर कंप्यूटर के प्रकार
C) Types of Computer based on Purpose in Hindi -  उद्देश्य के आधार पर कंप्यूटर के प्रकार

Types of Computer based on Functionality in Hindi - कार्यक्षमता के आधार पर कंप्यूटर के प्रकार

Computer को उसके कार्यक्षमता के निम्न प्रकार से वर्गीकृत किया जा सकता है
1) Analog Computer
2) Digital Computer
3) Hybrid Computer

Analog Computer(एनालॉग कंप्यूटर)

Analog Computer एक विशेष प्रकार का कंप्यूटर है जो Data के साथ कार्य करने के लिए निरंतर भौतिक मात्रा जैसे ताप, दाब, ऊंचाई, लंबाई, यांत्रिक गति आदि का उपयोग करता है।

Digital Computers के विपरीत जो Binary Digits(0, 1) का उपयोग करते हैं Analog Computer गणना करने के लिए निरंतर संकेतों का उपयोग करते हैं।

Analog Computers का प्रयोग बहुत लंबे समय से Digital Computer के प्रसिद्ध होने से पहले किया जाता था Analog Computer का प्रयोग विशेष रूप से उन कार्यों के लिए उपयोगी थे जिसमे गणना कार्य को जल्दी से करना हो।

इंजीनियर, भौतिकशास्त्री और वैज्ञानिक Analog Computer का प्रयोग कठिन समीकरणों को हल करने के लिए करते है।

Analog Computer के कई Parts Electronic components या Mechanical devices से बने होते है ये Parts जैसे Amplifiers, Resistors, Capacitors और Potentiometers Computer को निरंतर मानो जैसे Voltage, Current के साथ कार्य करने और उसे बदलने की अनुमति देते है।

वास्तव में ये मान (Voltage, Current)Analog Computer में Process हो रहे Information को Represent करते है Digital computers ने ज्यादातर Analog Computer को Replace कर दिया है तब भी कुछ ऐसे Areas है जहां पर Analog Computer का Use किया जाता है। 

Digital Computer(डिजिटल कंप्यूटर)

Digital computer एक Electronic Device है जो Digital Data को Store करने और Process करने मे सक्षम होते है यह Binary Digits(0, 1) के रूप मे उपस्थित सूचनाओं के Discrete Unit (असतत इकाई) पर कार्य करता है।

Digital Computers Instructions के Sets जिसे Program कहते है का अनुसरण करते हुए Data पर Arithemetic और Logical Operations करने के लिए Electronic circuits का Use करते है।

एक Digital Computer के Basic Components में Central processing unit (CPU), Memory, Input/Output devices और Storage devices शामिल है।

Digital computers बहुत ही flexible और versatile Machines है जो जटिल गणनाएं करने, Data Processing करने और कई Applications को क्रियान्वित करने मे सक्षम है।

Hybrid Computer(हाइब्रिड कंप्यूटर)

Hybrid computer Computer System का एक प्रकार है जो Analog और Digital Computer के गुणों और क्षमताओ को मिलाता है यह दोनो प्रकार के Computer के Strengths का उपयोग करके निश्चित कार्य को प्रभावशाली तरीके से करता है।

Analog computers निरंतर Data के साथ कार्य करता है तथा भौतिकी मात्राएं जैसे Voltage, Current का प्रयोग Math के जटिल समस्याओं का समाधान करने के लिए करता है।

दूसरी तरफ Digital Computer Electronic Circuits और Logic Gates का प्रयोग करके Discrete Data के साथ कार्य करता है ये Arithematic कार्य करने के लिए , जटिल Algorithm को क्रियान्वितकरने, Data को Store तथा प्राप्त करने के लिए उपयोगी है।

अतः Hybrid computers Analog और Digital दोनो के Parts को एक साथ एक System में लाता है ताकि दोनो के गुणों का फायदा उठा सकें।
     
Hybrid computers का प्रयोग उन क्षेत्रों मे होता है जहां Analog और Digital दोनो Processing की जरुरत है Hybrid computers लाभदायक है क्योंकि वह Digital Computer के उच्च गति से Processing क्षमताएं का फायदा उठाते है और Analog Signals को सीधे Process करने की योग्यता प्रदान करते है। 

Types of Computer based on Size in Hindi - आकार के आधार पर Computer के प्रकार

Computer के Size के आधार पर ये निम्न प्रकार के होते है
1) Micro Computer
2) Workstation
3) Minicomputer
4) Mainframe Computer
5) Super Computer

Micro Computer(माइक्रो कंप्यूटर)

Microcomputer को Personal computer (PC) के नाम से भी जाना जाता है जो एक छोटा और सस्ता Computer अर्थात व्यक्तिगत Use के लिए है।

 इसे एक व्यक्ति या लोगो के समूह के लिए Design किया गया है यह छोटे पैमाने का Computer System है जिसमे Microprocessor अर्थात Central Processing Unit (CPU), Memory, Input/Output Interfaces और storage क्षमताएं शामिल है।

Microcomputers 1970 और 1980 दशकों के बीच मे प्रसिद्ध हुआ था जब Machines जैसे the Altair 8800, Apple II और IBM PC बनाए गए ये Machines बड़े Computers जैसे Minicomputer और Mainframe Computer जिनका प्रयोग उन दिनों व्यवसाय और संस्थाओं मे होता है की तुलना में छोटे और ज्यादा किफायती है।

 पिछले कुछ वर्षों मे Microcomputers के Processing Power, Storage Capacity में महत्त्वपूर्ण विकास हुआ आज Microcomputers शक्तिशाली Machine बन चुका है जो Applications के बड़े दायरे अर्थात Wordprocessing और Web Browsing से जटिल Multimedia Editing और Gaming को Run करने मे सक्षम है।
 
Microcomputers कई रूप में जैसे Desktop computers, Laptops, Tablets और Smartphones में भी आ गए है जिसे लोग व्यक्तिगत कार्य, स्कूल, मनोरंजन और अन्य चीजों मे Use करते है।

Workstation Computer(वर्कस्टेशन कंप्यूटर)

Workstation Computer को Workstation के नाम से भी जाना जाता है यह एक Single User Computer है यद्यपि यह Personal Computer के समान है लेकिन इसमें Personal Computer की अपेक्षा ज्यादा शाक्तिशाली Microprocessor और उच्च Quality का Monitor Use किए जाते है।

 Storage Capacity और Speed मे यह Personal Computer और Minicomputer के बीच का है Workstation एक शक्तिशाली Computer है इसे ऐसे Professional लोगो के लिए Design किया गया है जिन्हे जटिल कार्य करने के आवश्यकता होती है।

 इन कार्यों को करने के लिए ज्यादा Processing Power, Memory और Storage Space की जरूरत होती है लोग Engineering, Architecture design और Research क्षेत्रों में अक्सर Workstation Computer का Use करते है।

ये अन्य Computer से ज्यादा महंगे होते क्योंकि इसमें विशेष Hardware तथा ऐसे Components Use करते है जो अच्छे से Perform करते है 

Minicomputer(मिनी कंप्यूटर)

Minicomputer Mid-Range Computer के नाम से भी जाना जाता है
यह Computer का एक प्रकार है जिसका प्रयोग छोटे Personal Computer के प्रसिद्ध होने से पहले किया गया यह बड़ा और एक Personal Computer से ज्यादा शक्तिशाली था।

लेकिन Mainframe से ज्यादा बड़ा और खर्चीला नही था यह 1960 दशक मे विकसित हुआ और अभी भी महत्वपूर्ण Computing Power प्रदान करते हुए यह Mainframe Computer से ज्यादा किफायती और सुलभ है।

Minicomputers का प्रयोग मुख्यत: Universities, Research institutions और मध्यम आकार के Businesses में होता है ये Mainframe Computer की तुलना मे कम खर्चीले थे और कई कार्यों के लिए इसमें पर्याप्त Processing Power थी ।

Minicomputers के पास एक विशेष Terminal होते है जिसके द्वारा User उससे Interact करते है वे एकसमय मे कई Users को Handle कर सकते है तथा उसका Performance भी विश्वसनीय थे Minicomputer का प्रयोग Scientific calculations, Data processing, Real-Time control systems और computer-aided design के लिए किए जाते है।

आज Minicomputer ज्यादा Use में नही है Personal Computer ज्यादा शक्तिशाली और किफायती बन गए है इसलिए Computer की अलग श्रेणी जैसे Minicomputers की आवश्यकता नही है।

Mainframe Computer(मेनफ्रेम कंप्यूटर)

Mainframe computer एक बड़ा शक्तिशाली और तेज Computer है जिसका प्रयोग बड़े और महत्वपूर्ण कार्यों के लिए किए जाते है यह एक Central Computer System है जो एक समय मे कई कार्यों को कर सकते है  
Mainframes का प्रयोग बड़ी बड़ी कंपनियों, संगठनों, सरकारी विभागों तथा Bank में होता है।

 जहां 24 घंटे कार्य करने और ज्यादा Computing Power की जरुरत है ये Computer बड़ी मात्रा में Data को Handle करने, जल्दी से Processing करने और एक समय में कई Users को Support करने के लिए जाने जाते है।

उनके पास कई कार्यों को एक समय में करने के लिए ज्यादा Memory (RAM) होते है और Data को Store करने के लिए बड़ी मात्रा में Storage भी होते है
Mainframe Computer बहुत ही विश्वसनीय होते है और आसानी से अपने कार्यों को करना बंद नही करते है।

 उनके पास Backup Parts और System होते है अगर Computer में किसी प्रकार की समस्या आ गई है तो उन्हें उस Condition में भी चालु रखते है 
Mainframes के पास Data को Protect करने के लिए अच्छा Security Features भी होते हैं जो Data को सुरक्षित रखने के लिए Encryption और Access Control जैसे चीजों का Use करते है।
 
Mainframes को अधिक कार्य को Handle करने के लिए बड़ा बनाया जा सकता है ये एक साथ कार्य करने के लिए अन्य Mainframe से भी Connect हो सकते है।
 
Mainframe computers नए तकनीकी जैसे Cloud Computing के बाद भी आज महत्पूर्ण है ये उन स्थानों मे प्रयोग किए जाते है जहां विश्वसनीयता, सुरक्षा, और तेज कम्प्यूटिंग बहुत ज्यादा महत्त्वपूर्ण है।

Super Computer(सुपर कंप्यूटर)

Supercomputer एक बड़ा शक्तिशाली Computer System है इसे ऐसे जटिल कार्यों को करने के लिए बनाया गया है जिसे ज्यादा Processing Power और Storage की आवश्यकता होती है।

 इन Machines का प्रयोग ऐसे Scientific research, Engineering और अन्य Projects के लिए होते है जिन्हे ज्यादा Computational Strength की जरुरत होती है।
  
Supercomputers हजारों या लाखों Processors जो एक दूसरे से जुड़े रहते है से, मिलकर बने होते है यह उन्हें कई कार्यों को एक साथ करने और तेजी से बड़ी मात्रा मे Data को Process करने की अनुमति देते है।

वे एक तकनीक जिसे Parallel Processing कहते है का Use करते है इस तकनीक में एक समस्या को कई छोटे भागों मे विभाजित किया जाता है जिसे एक ही समय मे Solve करने के लिए कई Processors एक साथ कार्य करते है।

इन Computers का प्रयोग कई क्षेत्रों जैसे मौसम की भविष्यवाणी, जलवायु मॉडलिंग, दवा की खोज और अंतरिक्ष विज्ञान मे किए जाते है।

Types of Computer based on Purpose (उद्देश्य के आधार पर Computer के प्रकार)

Computer के उदेश्य के आधार पर ये निम्न प्रकार के होते है
1) General Purpose Computer(सामान्य उद्देशीय कम्प्यूटर)
2) Special Purpose Computer(विशेष 
उद्देशीय कम्प्यूटर)

General Purpose Computer(सामान्य उद्देशीय कम्प्यूटर)

General-purpose computer, Computer का एक प्रकार है जो कई विभिन्न चीजों को कर सकता है यह केवल एक कार्य तक सीमित नही है लोग इसका उपयोग Documents लिखने के लिए, Data का विश्लेषण करने, Games खेलने, Internet Browsing, Programming तथा अन्य कार्यों के लिए किया जाता है।

 एक General-purpose computer को कार्य करने के लिए Operating system की जरुरत होती है यह एक विशेष Software है जो Computer के Resources को Manage करता है और लोगो को उससे Interact करने की अनुमति देता है।

यह कई Applications और Devices को एक दूसरे से Communicate करने मे भी सहायता करता है।
 
General-purpose computers का Examples Personal computers (PC), Laptops, Tablets और Smartphones हैं ये Devices कई Software Application को Run करते है और कई कार्यों के लिए बनाए गए है। लोग इन्हें कार्य, मनोरंजन और दूसरो के साथ संवाद के लिए Use करते है।  

Special Purpose Computer(विशेष उद्देशीय कंप्यूटर )

Special-purpose computer को Dedicated computer या Application-specific computer के नाम से भी जाना जाता है जो Computer System का एक प्रकार है और विशेष कार्यों को करने के लिए Design किया गया है।

यह General-Purpose Computer से अलग जो बड़े स्तर पर Applications और Tasks को संभालने के लिए बनाया गया है Special Purpose Computer एक ही कार्य को Focus करता है।

इन Computers को विभिन्न Industry या Areas के विशेष जरूरत को पूरा करने के लिए बनाया गया है वे उच्च प्रदर्शन, दक्षता और सटीकता के साथ अपने कार्यों को बहुत अच्छी तरह से करने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं।

 Special Purpose वाले Computers में विशेष हार्डवेयर और सॉफ़्टवेयर घटक होते हैं जो उन्हें उनके द्वारा किए जाने वाले कार्यों में बेहतर बनाते हैं  

 Related Post