What is Input Device in Hindi - इनपुट डिवाइस क्या है

Computer को कार्य करवाने के लिए उसे Data या Command देना पड़ता है ताकि Computer उस Data या Command को Process करके हमे Result या Output दे अतः हम जिन Devices का Use करके Computer को Data या Command देते है उन Devices को ही Input Devices कहते है जो Computer का महत्वपूर्ण Hardware Parts है यह User को Computer के साथ Communicate करने का माध्यम है 

List of Input Devices

Computer मे निम्न प्रकार के Input Devices है

Keyboard
Mouse
Joystick
Light Pen
Digitizer
Touch Screen
Voice Recognition
Microphone
Image Scanner
Digital Camera
Webcam
MICR
OCR
OMR
Barcode Reader

Keyboard

Computer Keyboard एक Hardware Device है जिसके द्वारा Information को Computer में Type करके, Enter या input किया जाता है यह एक Typewriter के समान दिखता है इसमें Keys का Sets जैसे Letters, Numbers और Special symbols होते है जब हम Keyboard से एक Key को Press करते है तब वह Computer को एक Signal भेजता है तब Computer उस Signal को समझकर उसके अनुरूप कार्य करता है

Structure of Keyboard

Computer keyboard में कई प्रकार के Keys होते है जो निम्न है

Alphanumeric Keys

इन Keys के अन्तर्गत Letters और Numbers होते है 

Function Keys 

ये Keys (F1 से F12) Keyboard के ऊपर Row में होते है प्रत्येक Function Key के अपने विशेष कार्य होते है जैसे F1 Press करने पर Help Menu अपने होगा

Modifier Keys

 इन Keys में Shift, Control (Ctrl) और Alt शामिल है जब इन Keys को अन्य Keys के साथ Press करते है तब Modifier Keys अन्य Keys के कार्य को बदल देता है जैसे Shift Key के साथ अन्य Letter Key Press करने पर वह उस Letter Key को Uppercase मे बदल देता है 

Navigation Keys 

ये Keys Screen के चारों तरफ Move करने मे मदद करते है इसमें Arrow keys, Home, End, Page Up, Page Down और Delete Keys सम्मलित है 

Numeric Keypad

यह Keyboard के Right Side में होते है जिसमे Number Keys का Set, Arithmetic Operators (+, -, *, /) और अन्य Numerical functions होते है इससे Numeric Data को तेजी से Enter किया जा सकता है  

Special Keys

Keyboard मे Keys जैसे Tab Spacebar, Enter/Return, Caps Lock, Num Lock और Esc (Escape) भी होते है इनके विशेष कार्य जैसे Space देना, किसी कार्य को Cancel या Accept करना आदि होते है 

Types of Keyboard 

Keyboard के निम्न प्रकार होते है 

Standard Keyboard

यह सबसे सामान्य प्रकार का Keyboard हैं इसमें Alphanumeric keys, Function keys, Navigation keys, और एक Numeric keypad शामिल है

Compact Keyboard

यह Standard Keyboard से छोटा है तथा इसमें Numeric Keypad नही होते है यह Portable Devices के साथ Use करने और Space बचाने के लिए अच्छा है  

Ergonomic Keyboard

लगातार Typing करने पर कलाई दर्द होने लगता है इस दर्द से छुटकारा पाने के लिए Ergonomic Keyboard का Use किया जाता है जो बहुत ही आरामदायक तरीके से Typing करने की सुविधा देता है

Mechanical Keyboard

एक Mechanical keyboard विशेष प्रकार का Computer Keyboard है यह Reguler Keyboard की तरह एक Rubber के dome के बजाय प्रत्येक Key के लिए अलग-अलग Mechanical Switch का उपयोग करता है इस Keyboard से जब हम किसी Key को Press करते है तब Regular Keyboard से अलग अनुभव होता है और यह जानने मे Help करता है कि हमारा Keystrock Registered हो गया है तथा इसमें Typing तेज और सही होता है 

Wireless Keyboard

Wireless keyboard एक ऐसा Keyboard है जिसे Computer से बिना Connect किए उसका उपयोग Type करने मे कर सकते है Wireless Keyboard Computer से Connect होने के लिए Wire के बदले तकनीकी जैसे Bluetooth या एक USB Receiver का प्रयोग कर Computer से  Communicate करता है 

Virtual Keyboard

Virtual keyboards विशेष Keyboards जिसका प्रयोग हम Phone, Tablets और अन्य Touchscreen Devices में Use कर सकते है Physical Keys के बजाय जिन्हें आप दबाते हैं, Virtual keyboard Screen पर दिखाए जाते हैं और Type करने के लिए आप उन्हें अपनी उंगली से स्पर्श कर सकते

Flexible Keyboard

Flexible Keyboard सिलिकॉन या रबर जैसी मोड़ने योग्य सामग्री से बने होते हैं आसानी से ले जाने के लिए इन्हें फोल्ड किया जा सकता है और ये पानी और धूल का इस  से प्रभाव नहीं पड़ताा हैं

Gaming Keyboard

Gaming Keyboard Game खेलने के लिए बनाए गए विशेष कीबोर्ड हैं, उनके पास ऐसी विशेषताएं हैं जो Gaming को आसान और अधिक मनोरंजक बनाती हैं

Projection Keyboard

Projection Keyboard, जिसे Virtual Keyboard भी कहा जाता है, एक ऐसा उपकरण है जो सतह पर Keyboard दिखाता है और आपको उस पर Type करने देता है। इसमें Physical Keys नहीं हैं, लेकिन यह तकनीक का इस्तेमाल आपकी उंगलियों की गतिविधियों को समझने के लिए करती है।

Mouse

Mouse Input Hardware Device होते हैं जिनका उपयोग Computer को बिना Type किए Commands या Instructions देने के लिए किया जाता है।
 
इनका उपयोग आमतौर पर Desktop और Laptop कंप्यूटर में Screen पर Cursor को नियंत्रित करने और विभिन्न कार्यों को करने के लिए किया जाता है।
एक Special Mouse एक छोटा, Handheld Device होता है जिसमें Button और Scroll Wheel शामिल होते है।

Mouse की निचली सतह में आमतौर पर एक Sensor होता है जब Mouse को Mouse Pad या Desk जैसी समतल सतह पर घुमाया जाता है तब उसमे लगे Sensor Mouse की गति को Track करता है और Mouse की गति सम्बंधित Data को Computer को भेजा जाता है और इसी Data के अनुरूप Computer Screen पर Cursor को नियंत्रित करता है और कई कार्य करता है।
  
Mouse Input Device Users को कंप्यूटर के साथ बातचीत करने, Graphical User Interface में कार्य करने , वस्तुओं का चयन करने और Mouse Button को क्लिक या खींचकर विभिन्न कार्यों को करने के लिए एक सुविधाजनक और सहज तरीका प्रदान करते हैं।
इसे भी पढ़े👇

Types of Mouse 

Computer Mouse के कई प्रकार है जो निम्न है 

Optical Mouse

Optical Mouse एक विशेष प्रकार का कंप्यूटर माउस है जो Mouse गति को Track करने के लिए Light और Sensors का उपयोग करता है। यह एक लोकप्रिय Device है जिसका उपयोग Computer Screen पर Arrow को ले जाने के लिए किया जाता है।

Mechanical Mouse के विपरीत जिनके अंदर Rubber Balls होती हैं, एक Optical Mouse में छोटी Light और Sensor होते हैं Mouse के निचले हिस्से में लाल रंग का प्रकाश होता है जब आप Mouse को घुमाते हैं, तो Sensor बहुत तेज़ी से सतह की कई तस्वीरें लेता है।

ये तस्वीरें एक Computer Chip को भेजी जाती हैं जो उन्हें देखती है और यह पता लगाती है कि आपने Mouse को कैसे चलाया। फिर यह Computer Screen पर Arrow को उसी तरह घुमाता है।

Optical Mouse कुछ मायनों में Mechanical Mouse से बेहतर होते हैं क्योंकि Optical Mouse में Rubber Ball न होने के कारण वे आसानी से गंदे या टूटते नहीं हैं। जब आप उन्हें हिलाते हैं तो वे अधिक सटीक और सहज भी होते हैं।

आप उन्हें विभिन्न सतहों जैसे माउस पैड, डेस्क या ऊबड़-खाबड़ सतहों पर भी इस्तेमाल कर सकते हैं आजकल Optical Mouse Computer Mouse का सबसे आम प्रकार है इनका उपयोग Desktop और Laptop कंप्यूटर दोनों में किया जाता है। 

Wireless Mouse

Wireless Mouse एक Computer Device है जो बिना तार के Computer से Connect होकर आपके Computer Screen पर Arrow या Cursor को नियंत्रित करने में आपकी मदद करता है। 

आम तौर पर Mouse को एक Wire से Computer से जोड़ा जाता है, लेकिन एक Wireless Mouse Wire के बिना एक ही काम करने के लिए अलग-अलग तकनीक का उपयोग करता है।

Wireless Mouse Computer से Connect होने के लिए Radio Frequency या Bluetooth तकनीक का उपयोग करता हैं।

Wireless Mouse में आमतौर पर एक छोटे USB Piece होते हैं जिसे कंप्यूटर के USB Slot में डाला जाता हैं
इन USB Piece के मदद से Mouse रेडियो तरंगों का उपयोग करके कंप्यूटर को संकेत भेजते है Wireless Mouse को Traditional Mouse के समान ही इधर-उधर घुमा सकते हैं और Screen पर चीजों पर Click कर सकते हैं। 

दूसरे प्रकार के Wireless Mouse को Bluetooth Mouse कहा जाता है USB भाग का उपयोग करने के बजाय, इस प्रकार का माउस सीधे Computer या Bluetooth वाले अन्य Devices से जुड़ता है Bluetooth एक ऐसी तकनीक है जो Devices को Wireless रूप से Connect और संचार करने की अनुमति देती है।

 Wire का उपयोग करने वाले Mouse की तुलना में Wireless Mouse के कुछ फायदे हैं एक फायदा यह है कि आप Wireless Mouse को अधिक स्वतंत्र रूप से कही से भी Use कर सकते हैं यह आपको Wire के झंझट से छुटकारा दिलाता है, इन्हें साथ ले जाना भी आसान होता है Wireless Mouse आपके कंप्यूटर को नियंत्रित करने का एक आसान और लचीला तरीका है। 

वे आपको तारों द्वारा सीमित किए बिना इधर-उधर जाने देते हैं और आपके कार्यक्षेत्र को साफ-सुथरा रखने में मदद करते हैं।

Wired Mouse

Wired mouse को Wire का उपयोग करके Computer से Connect किया जाता है यह Computer Screen पर Arrow या Cursor को Move करने मे सहायता करते है।

Wired Mouse में सामान्यत Button और एक Wheel होते है, जिसका प्रयोग करके विभिन्न कार्य जैसे clicking, right-clicking, double-clicking और scrolling कर सकते है।

Wired mouse के पास USB connector होते है जिसे जब Computer मे Plug किया जाता है वह Power प्राप्त कर Wire के माध्यम से Information भेजता है।

Wired mouse का ज्यादा उपयोग अभी भी विभिन्न स्थानों जैसे offices, gaming और computer में किया जाता है।  

Trackball Mouse

Trackball Mouse एक विशेष प्रकार का Computer Mouse है इसमें एक Ball होती है जो आमतौर पर माउस के ऊपर होती है Mouse को इधर-उधर घुमाने के बजाय, आप Cursor को नियंत्रित करने के लिए इस Ball को अपनी उंगलियों या हथेली से घुमा सकते हैं। 

इन्हें कार्य करने के लिए ज्यादा जगह की जरूरत नहीं होती है तथा इसे Use करना भी काफी आरामदायक है 

Gaming Mouse

Gaming Mouse एक विशेष प्रकार का Computer Mouse है जिसे विशेष रूप से Game खेलने के लिए बनाया गया है। इसे Gamers को बेहतर प्रदर्शन और अधिक विकल्प देने के लिए डिज़ाइन किया गया है।

Gaming Mouse अन्य mouse से अलग होते हैं क्योंकि उनमें अतिरिक्त विशेषताएं होती हैं Gaming Mouses की संवेदनशीलता अधिक होती है, जिसका अर्थ है कि वे तेजी से और अधिक सटीक रूप से आगे बढ़ सकते हैं। यह उन खेलों में मददगार है जिनमें त्वरित गति और सटीकता की आवश्यकता होती है

Joystick

Joystick एक Input Device है जिसका उपयोग आप Computer Screen पर Cursor या Objects को नियंत्रित करने के लिए करते है इसमें एक छड़ी होता है जिसे आप पकड़ इधर-उधर घुमाते हैं।

जब आप छड़ी को हिलाते हैं, तो यह Screen पर किसी भी Object को उसी तरह से हिलाता है
लोग Game खेलने के लिए Joystick का बहुत उपयोग करते हैं।

Joystick का उपयोग करने के लिए, आप इसे Cable या Wireless तरीके से अपने Computer या Gaming Console से Connect करते हैं Keyboard या Mouse का उपयोग करने के बजाय Game में Joystick का प्रयोग करना ज्यादा अच्छा है।

हालांकि Joystick केवल Games के लिए ही नहीं है कुछ लोग उनका उपयोग Robot को नियंत्रित करने या मशीनों को संचालित करने के लिए करते हैं।
Joystick कंप्यूटर पर चीज़ों को नियंत्रित करना आसान और अधिक मज़ेदार बनाते हैं।

Light Pen

Light Pen एक ऐसा Device है जिसका उपयोग शुरुआती कंप्यूटर और ग्राफिकल डिस्प्ले के साथ किया जाता था यह एक पेन की तरह दिखता था और इसमें एक विशेष Tip होती थी जो Light को Detect कर सकती थी।

Light Pen को Wire से Computer से जोड़ा गया था। जब आप Light Pen की नोक को Screen पर रखते हैं, तो कंप्यूटर यह पता लगा सकता है कि आप कहां स्पर्श कर रहे हैं लोग Screen पर Items को Select करने, चित्र बनाने और ग्राफिकल इंटरफेस का उपयोग करने जैसे काम करने के लिए Light Pen का इस्तेमाल करते थे।

Light Pen कर उपयोग पुराने CRT Monitor Screen पर Items को Point करने या नए Items को Draw करने या पहले से बने Items को Modify करने के लिए किया जाता था।

हालाँकि, Light Pen कम लोकप्रिय हो गए Light Pen केवल कुछ प्रकार की Screen के साथ काम करते है और वे बहुत सटीक नहीं थे। 

आजकल, हमारे पास Tablet और Touch screen के लिए Touch Screen, Trackpad और Stylus Pen जैसे बेहतर इनपुट डिवाइस हैं। ये Devices Light Pen की तुलना में अधिक सटीक और बहुमुखी हैं, इसलिए इनका उपयोग Light Pen के बदले किया जाता है।

Digitizer

Digitizer, जिसे Digitizer Tablet या Graphics Tablet भी कहा जाता है, एक Device है जिसका उपयोग हाथ से खींची गई या हाथ से लिखी गई Images को Digital Data में बदलने के लिए किया जाता है जिसे Computer में Store किया जा सकता है।

Digitizer के साथ एक विशेष Pen या Stylus होता है जिसका उपयोग Drawing के लिए किया जाता है 
Digitizer का उपयोग ग्राफिक डिजाइन, कला, वास्तुकला, इंजीनियरिंग और एनीमेशन जैसे कई क्षेत्रों में किया जाता है। 

Touch Screen

Touch Screen एक प्रकार का Input Device है जो उपयोगकर्ताओं को अपनी Fingers या Stylus से सीधे Screen को छूकर Computer या Electronic Device से Interact करने की अनुमति देता है।

 यह एक Display Screenहै जो Touch (स्पर्श) के प्रति संवेदनशील है, और यह Touch की स्थिति और गति का पता लगा सकती है और उसका जवाब दे सकती है।

Touch Screen का उपयोग आमतौर पर Smartphone, Laptop, Tablet और अन्य Electronic Devices में किया जाता है वे Keyboards और Mouses जैसे पारंपरिक Input Devices की तुलना में अधिक सहज और Interactive Interface प्रदान करते है।

Touch Screen के विभिन्न हिस्सों को छूकर, उपयोगकर्ता Device को नियंत्रित कर सकते हैं, Command दे सकते हैं, Menu के माध्यम से navigate कर सकते है।

Voice Recognition

Voice Recognition, जिसे Speech Recognition भी कहा जाता है, एक ऐसी तकनीक है जो कंप्यूटर को लोगों की बातों को समझने और लिखने में मदद करती है।

 यह Voice Command के आधार पर कार्य भी कर सकता है। Voice Recognition, Natural Language Processing(NLP) का एक हिस्सा है और विशेष एल्गोरिदम और मॉडल पर निर्भर करती है

Microphone


Microphone जो Computer के Motherboard में उपस्थित Sound Card से जुड़ा होता है जब User Microphone में बोलता है तब वह Analog Signal के रूप मे Computer के Sound Card में जाता है जिसे Sound Card द्वारा Digital Signal में बदला जाता है।

और Computer में Save किया जाता है जब उसे Speaker Output Devices से प्राप्त करना रहता है तब पुन: Sound Card उस Digital Data को Analog मे बदल देता है ताकि उसे Speaker द्वारा मनुष्य सुन सके। 

आजकल Microphone Mobile, Labptop और Computer में पहले से संयुक्त रहते है Microphone के मुख्य उद्देश्य Conversations, Sound, Speech, Music को Record करना है।

Image Scanner

Image Scanner एक Device है जो Physical Images या Documents को Digital Files में बदल देता है। यह Images या Documents से जानकारी प्राप्त करता है और उसे Computer में एक Digital Format में बदल दिया जाता है ताकि उसे Store, Edit और Share किया जा सके।

आप USB या Wireless का उपयोग करके Scanner को कंप्यूटर से Connect कर सकते हैं Scan करने के बाद Images या Documents विभिन्न File Format जैसे JPEG, PDF, या TIFF में रखा जा सकता है, जो स्कैनर और सॉफ़्टवेयर पर निर्भर करता है।

Scanners का उपयोग कार्यालयों, घरों और व्यवसायों में तथा ग्राफिक डिज़ाइन, कला और इंजीनियरिंग जैसे क्षेत्रों में भी किया जाता है, जहाँ सटीक और उच्च गुणवत्ता वाली स्कैनिंग की आवश्यकता होती है।

Digital Camera

Digital camera एक Electronic Device है जो Photograph और Videos को Capture करता और उसे एक Digital Format में Store करता है।

यह पारंपरिक Film Cameras का Modern विकल्प है 
Digital cameras का Use करना Film Cameras से ज्यादा फायदेमंद है Digital Camera में हम बिना Film को Print किए Camera Screen पर तुरंत उसे देख सकते है तथा हम Film या Picture को आसानी से Edit, Share और Print करने के लिए उसे Computer या अन्य Devices में Transfer कर सकते है। 

Webcam

Webcam एक Camera है जो Video को तथा कभी कभी Audio को Capture करता है Webcam को एक Cable का Use करके Computer या Labtop से Connect किया जा सकता है।

Webcams का उपयोग कई चीजों के लिए जैसे Video calls, Online meetings और Streaming videos live के लिए किया जाता है Webcam के अंदर एक Lens और एक Image होते है।

Lens से Picture लिया जाता है और Sensor उसे Electric Signal मे बदलता है इन Signal को Computer में भेजा जाता है जहां उसे देख सकते है। और बाद के लिए सुरक्षित कर सकते है। 



 
 Related Post