What is Output Devices in Hindi- Output Devices क्या है

Output Devices in Hindi -  आउटपुट डिवाइस क्या है

Output devices Computer का एक महत्वपूर्ण Hardware components है जिसके द्वारा Computer, User के समक्ष Information प्रस्तुत करता है।

इस Informations के अंतर्गत Text, Image, Audio, Video इत्यादि शामिल है ये Devices Digital Data को ऐसे Form में बदल देते है जो मनुष्यों या अन्य उपकरणों द्वारा समझे या प्रयोग किए जाते है   

List of Output Devices in Hindi

Monitor
Printer
Plotter
Speaker
Microphone
GPS
Braill Reader
Headphone

Monitor

Monitor को VDU (Visual Display Unit) या VDT (Visual Display Terminal) के नाम से भी जाना जाता है 
यह Computer का Primary Output Devices है।

 यह एक ऐसा Electronic Device है जो Computer द्वारा Process किए गए Result या Output को Monitor में Softcopy के रूप मे दिखाता है इसका प्रयोग Text, Images Video और Graphics को प्रदर्शित करने के लिए होता है। Monitor दिखने में Television के समान होता है। 

Printer

Printer एक Output Device है जो Computer से प्राप्त Output जैसे Text और Graphic को Hard Copy के रूप मे Paper या अन्य Media मे Print करने के लिए किया जा सकता है। सबसे सामान्य प्रकार के Printer Inkjet और Laser Printer है जो ज्यादातर Use में लाए जाते है।

Plotters in Hindi  

Plotter Computer से जुड़ा एक विशेष Output Device है जो विस्तृत और सटीक चित्र बनाने में मदद करता है।

इसका उपयोग आमतौर पर इंजीनियरिंग, वास्तुकला और डिजाइन जैसे उद्योगों में किया जाता है। Printer के विपरीत, जो कागज पर Images को Print करने के लिए Ink या Toner का उपयोग करते हैं, Plotter कागज पर भौतिक रूप से रेखाएं खींचने के लिए पेन या अन्य ड्राइंग टूल का उपयोग करते हैं।

Plotter का उपयोग करने के लिए आप Computer से Plotter को निर्देश भेजते है ये निर्देश Plotter को बताते हैं कि कौन सी रेखाएं, आकार और पैटर्न बनाना है, इसके बाद Plotter मोटर और अन्य हिस्सों से निर्देशों का पालन करते हुए Pen या Drawing Tool को पूरे कागज पर घुमाता है।

 विभिन्न प्रकार की रेखाएँ बनाने के लिए Pen को ऊपर या नीचे किया जा सकता है, जैसे पतली या मोटी रेखाएँ, और यहाँ तक कि अलग-अलग रंग भी इससे Plotters के लिए बहुत विस्तृत और जटिल चित्र बनाना संभव हो जाता है।

Types of Plotter in Hindi - प्लॉटर्स के प्रकार

Plotter के निम्न मुख्य प्रकार होते है
1) Flatbed Plotter
2) Drum Plotter
3) Inkjet Plotter
4) Laser Plotter
5) Pen Plotter

Flatbed Plotter

Flatbed Plotter, जिसे Flatbed Cutter या Cutting Plotter के नाम से भी में भी जाना जाता है, एक प्रकार का कंप्यूटर-नियंत्रित उपकरण है जिसका उपयोग विभिन्न सामग्रियों को काटने या चित्रित करने के लिए किया जाता है।

पारंपरिक प्लॉटर के विपरीत, जो चित्र बनाने के लिए पेन या मार्कर का उपयोग करते हैं, Flatbed Plotter कागज, कार्डबोर्ड, विनाइल, कपड़े या पतले प्लास्टिक जैसी सामग्रियों को सटीक रूप से काटने के लिए ब्लेड या लेजर जैसे तेज काटने वाले उपकरण का उपयोग करते हैं।

Drum Plotter

Drum Plotter एक विशेष प्रकार की Output Device है जिसका उपयोग पहले विस्तृत चित्र और ग्राफिक्स बनाने के लिए किया जाता था इसमें एक Drum होता है जो चारों ओर घूमता है।

इसके ऊपर Paper रखे होते है
Drawing बनाने के लिए Drum Plotter कंप्यूटर से निर्देश लेता है और Drum पर Pen को घुमाने के लिए उनका उपयोग करता है, जैसे ही Drum घूमता है Paper सामने की और खिसकते जाता है और Pen Paper पर रेखाएं और आकार खींचता है यह प्रक्रिया Drawing समाप्त होने तक जारी रहती है।

Drum Plotter का उपयोग आमतौर पर इंजीनियरिंग और वास्तुकला जैसे क्षेत्रों में किया जाता था जहां सटीक चित्र महत्वपूर्ण होते थे।

Inkjet Plotter

Inkjet Plotter एक विशेष प्रकार का Plotter है जो Inkjet तकनीक का उपयोग करके चित्र बना सकता है इसका उपयोग अक्सर वास्तुकला, इंजीनियरिंग और डिज़ाइन जैसे उद्योगों में किया जाता है, जहां उन्हें बड़े और विस्तृत चित्र बनाने की आवश्यकता होती है।

Inkjet Plotter बहुत बड़े आकार के कागज को संभालने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं Inkjet Plotter कागज या अन्य सामग्रियों पर स्याही की छोटी बूंदें छिड़ककर काम करते हैं।

 इसमें एक Print Head होता है जो कागज पर आगे-पीछे चलता है और उस पर स्याही छोड़ता है Print Head में कई छोटे Nozzle (नोक) होते हैं जो नियंत्रित करते हैं कि कहां और कितनी स्याही छिड़की गई है, इसलिए प्रिंट स्पष्ट और विस्तृत आते हैं।

कुछ उन्नत Inkjet Plotter Print को और भी बेहतर दिखाने के लिए अधिक रंगों या विशेष स्याही का उपयोग भी कर सकते हैं।

Inkjet Plotter उन Professionals के लिए वास्तव में उपयोगी हैं, जिन्हें आर्किटेक्ट, इंजीनियर, ग्राफिक डिजाइनर और कलाकारों जैसी बड़ी और विस्तृत चीजों को प्रिंट करने की आवश्यकता होती है।

Laser Plotter

Laser Plotter एक विशेष प्रकार का Plotter है जो विभिन्न सामग्रियों पर विस्तृत चित्र या टेक्स्ट बनाने के लिए लेज़र का उपयोग करता है यह एक पारंपरिक प्रिंटर की तरह काम करता है लेकिन इसे विशेष रूप से Drawing और Plotting के लिए डिज़ाइन किया गया है।

Laser Plotter में एक Lesar Beam Source, Mirror, और एक Mechanism होता है जो Leser Beam को उस सतह पर चारों ओर घुमाता है जहाँ वह चित्र बना रहा है Mirror सामग्री पर Lines, Curve और Shapes बनाने के लिए लेजर को निर्देशित करने में मदद करते हैं।

लोग इंजीनियरिंग, वास्तुकला और डिजाइन जैसे क्षेत्रों में लेजर प्लॉटर का उपयोग करते हैं।

इनका उपयोग आमतौर पर उन उद्योगों में किया जाता है जिन्हें सटीक चित्र और दृश्यों की आवश्यकता होती है। Leser Plotter विस्तृत डिज़ाइन और चित्र बनाने के लिए कुशल उपकरण हैं।

Pen Plotter

Pen Plotter एक कंप्यूटर-नियंत्रित उपकरण है जिसका उपयोग कागज पर ग्राफिक्स या चित्र Print करने के लिए किया जाता है यह एक प्लॉटर का उपयोग करके कागज की सतह पर एक पेन को घुमाने, कंप्यूटर से निर्देशों के आधार पर रेखाएं और आकार बनाने का काम करता है।

Pen Plotter पहले 1970 और 1980 के दशक में Inkjet और Laser Printer के व्यापक रूप से उपलब्ध होने से पहले लोकप्रिय थे इनका उपयोग आमतौर पर तकनीकी और इंजीनियरिंग रेखाचित्रों, वास्तुशिल्प डिजाइनों और अन्य अनुप्रयोगों के लिए किया जाता था।

जिनके लिए सटीक रेखाचित्रों की आवश्यकता होती थी Inkjet और Laser Printer अधिक उन्नत हो गए हैं जिससे Pen Plotter का Use थोड़ा कम हो गया है। 

Speaker

Speaker एक प्रसिद्ध Output Device है जिसका उपयोग Electronic Devices जैसे Computer System, Mobile, Television या अन्य Sound System में किया जाता है Speaker से जुड़े ये Devices Electrical Signals को Sound Wave में बदल देते है।

यह Waves, Speakers Output Devices से बाहर निकलते है जिसे मनुष्य के द्वारा सुना जा सकता है।

Projector

Projector एक ऐसा Output Devices है जो बड़ी स्क्रीन या दीवार पर चित्र और वीडियो दिखाता है लोग मनोरंजन के लिए कक्षाओं, सम्मेलन कक्षों, मूवी थिएटरों और घरों जैसी जगहों पर Projector का उपयोग करते हैं।

चित्रों और वीडियो को प्रदर्शित करने के लिए Projector Images या Video को दिखाने के लिए एक विशेष प्रकाश (जैसे Lamp या एलईडी) का उपयोग करते हैं फिर, वे प्रकाश को बड़ा और स्पष्ट बनाने के लिए Lense का उपयोग करते हैं।

 Projector को विभिन्न Computer, DVD Player, Streaming Device से Connect किया जाता है ताकि इन Devices के Contents को दिखाया जा सकें।

Projector Presentation, Film देखने और Game खेलने के लिए अच्छा है। क्योंकि ये बड़ी Screen या Surface पर Picture दिखा सकता है ये TV और Computer Screen से अलग है क्योंकि Projector Picture को बहुत ही बड़े आकार मे दिखाता है जिसे कई लोग एक साथ, एक समय मे देख सकते है।

GPS(Global Positioning System)

GPS का पूरा नाम Global Positioning System हैं जो किसी Object के Location, Time, Direction, Velocity(गति) को जानने में सहायता करता है भले ही वह Object कही पर भी हो या पृथ्वी के निकट हो।

GPS उन Satellites का Use करती है जो पृथ्वी के चारों ओर जाते है और GPS Receiver को Signal भेजते है, ये Receiver उन Satellites से Signal प्राप्त कर हमे Exact Location की जानकारी देता है।

GPS को United States के Defence Department द्वारा आविष्कार किया गया था GPS System मे जमीन पर Satellite Control Stations और GPS Receivers होते है Satellites हमेशा Signal भेजते है जिसमे यह जानकारी रहती है कि वे कहां है और किस समय है GPS Receivers जो Car, Mobile या Device हो सकते है, उन Signals को प्राप्त करते है और हमे जानकारी देते है।

Braill Reader

Braill Reader एक विशेष Device है जो उन लोगों की मदद करता है जो देख नहीं सकते या जिन्हें देखने में परेशानी होती है Braill Reader उन्हें लिखित शब्दों को पढ़ने और समझने में मदद मिलती है।

Braill Reader आमतौर पर छोटे पिन या सेल वाला एक उपकरण होता है अलग-अलग Braill Character बनाने के लिए इन पिनों को ऊपर या नीचे ले जाया जा सकता है जब कोई Document या Text को Reader में डाला जाता है, तो यह Text को Braill में बदलकर उसे Device पर दिखाता है जिसे व्यक्ति अपनी उंगलियों का उपयोग करके इन Braill Characters को छू सकता है और पढ़ सकता है।

Headphones

Headphones वे Device हैं जिन्हें आप निजी तौर पर ध्वनि सुनने के लिए पहनते हैं या अपने कानों में रखते हैं Headphone मे छोटे स्पीकर होते हैं,
जिन्हें Driver कहा जाता है जो सीधे आपके कानों में ध्वनि उत्पन्न करते हैं।

Headphone को अपने साथ ले जाना आसान होता है और स्पीकर का उपयोग करने की तुलना में यह अधिक नजदीकी से Audio सुनने के लिए एक अच्छा अनुभव प्रदान करता है




 Related Post