Printer क्या है उनके प्रकारों की संपूर्ण जानकारी हिंदी में

What is Printer in Hindi - प्रिंटर क्या है?

Printer एक Hardware Device है जो Computer या अन्य Electronic Device में संग्रहित Documents जैसे Text file, Images को Paper में Hardcopy के रूप मे Print करता है।

यह Documents को Print करने के लिए Computer या अन्य Electronic Devices पर User द्वारा दिए Command को Accept करता है वास्तव में Printer एक लोकप्रिय और महत्वपूर्ण Computer Peripheral Device है जिसका Use उस समय किया जाता है जब आपको Text या Picture का Hardcopy चाहिए 

Definiation of Printer in Hindi- प्रिंटर की परिभाषा

"Printer एक ऐसा Peripheral Device है जो एक Computer से Text और Images या दोनो Output के रूप मे प्राप्त कर उसे कागज पर Print करता है"।

"Printer एक Output Device है जो आपको Digital Files का Hardcopy प्राप्त करने की अनुमति देता है इसके लिए वह कई विधियों जैसे Inkjet, Laser तकनीकी का प्रयोग कर Paper पर Text या Images बनाता है"।


History of printer in Hindi - प्रिंटर के इतिहास 

1) 15th Century: 
Johannes Gutenberg ने लगभग 1440 में Printing press का आविष्कार किया
जिससे Books की प्रिंटिंग करना आसान हो गया।

2) 19th Century: 
नए मशीन जैसे Rotary press और Typewriter तेजी के साथ तथा सरलता से प्रिंटिंग का कार्य होने लगा। इसमें सीधे ही Text का निर्माण किया जाता था।

3) 20th Century:
1960 के दशक में Dot matrix printers तथा 1980 के दशक में Laser printers आया जिससे Printing की गति में तथा उसके गुणवत्ता में सुधार हुआ।

4) 1990 दशक:
Inkjet printers से Color printing की जाती थी जिससे यह काफी प्रसिद्ध हो गया।

5) 2000 दशक: 
Multifunction printers का आगमन हुआ जिसमें एक Device में कई कार्य जैसे Printing, Scanning, Faxing होने लगे।

3D Printer, Digital design से Three dimensional Object का निर्माण करने में सक्षम हुआ जिसका उपयोग विभिन्न स्थानों में जैसे Product बनाने के लिए, Healthcare में होने लगा।
 

Uses Of Printer in Hindi -  प्रिंटर के उपयोग

Printer के निम्न उपयोग है
1) लोग Printer का Use Paper जैसे Report, Essay, Marksheet, Bill, Letter और अन्य लिखे हुए चीजों को Print करने मे करते है।

2) कुछ Printers Pictures को Print करने में बहुत अच्छा होता है ये Digital Photo का रंगीन और खूबसूरत Photo Print करने मे सक्षम होते है जिसका उपयोग Personal और Professional उद्देश्यों के लिए किया जा सकता है।

3) Printer का Use Labels को Print करने मे भी किया जाता है इन Labels को Files, Boxes, Folders, Books, Invitation Cards में चिपकाने के लिए करते है।

4) Printer का Use School में Students और Teachers के किए महत्त्वपूर्ण कार्यों जैसे Assignments, Study Materials, Report Card आदि को Print करने में होता है।

5) Printers Business के लिए भी आवश्यक है वे कई Documents जैसे Invoices, Purchase Order, Receipt, Customer Details, Letterhead, Contract आदि को Print करने में सहायता करते है।

6) Printer का Use लोगो को पढ़ने के लिए कई Written Contents जैसे Books, Magazines, Newspaper को Print करने मे महत्वपूर्ण भूमिका निभाते है।

7) Printer का Use व्यक्तिगत रुप से Marksheet, Recipes, Coupons, Resume, ID Cards आदि को Print करने मे मदद करते है।

Types of Printer in Hindi - प्रिंटर के प्रकार

दो प्रकार के Printers होते है
1) Impact Printer
2) Non- Impact Printer

Impact Printer in Hindi 

Impact Printer एक विशेष प्रकार का Printer होता है है जिसमे Ink लगे Ribbon को Strike(प्रहार) कर Characters या Images बनाते है इसमे एक Print Head होते है जिसमे Pins या Hammers (हथौड़े) होते है।

जब ये Pins या Hammers, Ribbon पर Strike करते है तब Paper पर Print होते है इसमे Printing के लिए Typewriter Machine के समान Strike किया जाता है इसलिए इसे Impact Printer कहा जाता है।

Types of Impact Printer in Hindi

1) Dot matrix printer
2) Daisy wheel printer
3) Line Printer
     a) Drum Printer
     b) Chain Printer
     c) Band Printer

Dot matrix printer

Dot matrix printer, Printing करने के लिए छोटे Pins या Wire का Use करते है इन Pins की मदद से Ink लगे Ribbon को Hit करके Paper पर Dots बनाया जाता है और यही Dots मिलकर Characters या Images बनाते है।

Dot Matrix Printer के Print head मे Pins या Wires का एक Grid होता है जब Printer को Computer से Print करने का निर्देश मिलता है तब Printer के ये विशेष Pins या Wires, Dots बनाने के लिए, Ink लगे Ribbon और Paper को Hit करते है जब ये Dots एक साथ बनते है।

तब Paper पर Characters या Images का निर्माण होता है  
हाल के वर्षों में, Dot Matrix Printer कम लोकप्रिय हो गए हैं क्योंकि Inkjet और Laser Printer अधिक प्रयोग मे हैं। 

Advantages of Dot Matrix Printers

1) ये सस्ता और अच्छा है 
2) एक समय मे Paper की कई प्रतियां Print कर सकता है
3) टिकाऊ और विश्वसनीय है
4) ये विभिन्न प्रकार और आकर के Paper को अच्छी Setting के साथ Handle कर सकते है
5) ये अच्छी गुणवत्ता के साथ Text और Image Print कर सकते है और लगातार Printing करने मे सक्षम है।

Disadvantages of Dot Matrix Printers

1) Printing के समय बहुत ज्यादा आवाज करते है
2) जटिल ग्राफिक्स और विस्तृत ग्राफिक्स के लिए Printing की गुणवत्ता अच्छी नहीं है
3) ये ज्यादा Power और Ink Ribbon का Use करते है जो इसे महंगा बनाता है
4) इनके पास अन्य Devices से Connect होने के लिए सीमित विकल्प है और नए Device के साथ कार्य नहीं कर सकते
5) ये ज्यादा Pages और Professional Graphics को Print करने के लिए उपयुक्त नहीं है।

Daisy Wheel Printer

Daisy wheel printer पुराने जमाने का Printer है जिसका प्रयोग अतीत मे उच्च Quality के Documents को Print करने के लिए किया जाता था इसका नाम Daisy Wheel इसलिए पड़ा क्योंकि इसकी Printing Head, पंखुड़ियों वाले Daisy Flower के समान दिखाई देती है।

Daisy Wheel जो सामान्यत: Metal या Plastic का बना होता है इसके प्रत्येक पंखुड़ी में Characters या Symbols होते है इस Printer में Daisy Wheel को इस प्रकार घुमाया जाता है कि Print होने वाले Character का Position Printer के Ribbon और Paper के सामने हो

जब उस Character को Print करने की आवश्यकता होती है तब Hammer से उस Character वाले पंखुड़ी को Hit किया जाता है तब वह Ribbon और Paper पर टकराता है जिससे Ribbon का Ink Paper पर Transfer होकर वांछित Character को Print करता है।
 
Daisy wheel अपने Accuracy और अच्छे Print Quality के कारण जाना जाता है और Text को ऐसे बनाते है जो Typewriter पर Type किए Text के समान दिखाई देते है इन Printer का प्रयोग Laser और Inkjet Printer के प्रसिद्ध होने से पहले सामान्यत Offices और Homes में किए जाते थे। 

Advantages of Daisy Wheel Printers

1) यह उच्च गुणवत्ता वाली Output बनाती है जो दिखने में Typewriter से Type किए Text के समान होते है।
2) यह अन्य प्रकार के Printer की अपेक्षा सस्ता है 
3) यह Dot Matrix Printer के समान ज्यादा आवाज नही करता है
4) यह कई विशिष्ट Font और Characters को Handle कर सकता है
5) Carbon Paper के बिना यह कई प्रतियां Produce कर सकते है
6) यह Computer System के एक व्यापक Range के साथ कार्य कर सकने मे सक्षम है।

Disadvantages of Daisy Wheel Printers

1) आधुनिक Printer की अपेक्षा धीमा है
2) इनके पास सीमित Colour Option है सामान्यत Black Colour और Grey के सीमित Shades है
3) इसके Wheel को Replace करना महंगा पड़ता है
4) Graphics और जटिल Images की Printing के लिए उपयुक्त नहीं है
5) ये आकार में बड़े और भारी है।

Line Printer

Line Printer एक विशेष प्रकार का Printer है जो एक समय में Text या Characters की एक पंक्ति Print करता है Modern Printer की तुलना में यह एक पुरानी तकनीक है

क्योंकि Modern Printer एक साथ पूरे Page Print कर सकती है पहले Line Printer का उपयोग बड़े Computer System और Data Processing Applications में आमतौर पर बड़ी मात्रा में जानकारी को तुरंत Print करने के लिए किया जाता था। 

Advantages of Line Printers in Hindi 

1) ये Printers तेजी से Print कर सकते है जो ज्यादा मात्रा में जल्दी से Documents की Printing के लिए उपयुक्त है
2) ये लगातार Forms जैसे Invoices या Statements की Printing के लिए अच्छा है
3) ये टिकाऊ है तथा इसे कम रखरखाव की जरुरत है
4) ये ऐसे वातावरण में जहां ज्यादा मात्रा में Printing की जरुरत है उपयुक्त है
5) इसमे अन्य Printer की अपेक्षा Paper फंसने की संभावना कम रहती है 
6) यह कई विभिन्न Operating System और Platforms में अच्छे से कार्य कर सकता है।

Disadvantages of Line Printers in Hindi 

1) यह आधुनिक Computer की तुलना में बहुत धीमा Print करते है अर्थात एक समय मे। एक Line जिससे एक Page को Print करने मे बहुत समय लग जाता है।

2) यह आधुनिक Printer कर समान उच्च गुणवत्ता के Print Produce नही करते इसमें Print Clear नही होता है साथ ही यह Picture और Graphics की Printing के लिए अच्छा नही है।
 
3) Line Printer में केवल Black और White Colour में ही Printing होती है अन्य Colour में नही जिससे Colourful Documents को Print नही कर सकते।

4) इसमें सीमित Font Options उपलब्ध है अतः ऐसे Documents को Print करना जिसमे विभिन्न Font Styles या Size चाहिए इस Printer में मुश्किल है
5) यह Printer Run करते समय बहुत ज्यादा Power Use करता है।

Types of Line Printers

ये निम्न है
1) Drum Printer
2) Chain Printer
3) Band Printer

Drum Printer

Drum Printer एक पुराने जमाने का Printer है जिसका उपयोग बहुत समय पहले कंप्यूटर में किया जाता था यह 1960 और 1970 के दशक में लोकप्रिय था क्योंकि यह बहुत सारे टेक्स्ट को जल्दी और विश्वसनीय तरीके से Print कर सकता था।

Drum Printer को यह नाम इसलिए मिला क्योंकि इसका मुख्य भाग एक गोल Drum के समान होता है Drum Metal से बना है और इसकी सतह पर Characters और Symbols होते हैं।

इन Characters और Symbols को Drum के चारों ओर एक घेरे में व्यवस्थित किया जाता है Drum Print करते समय तेजी से घूमता है एक Letter को Print करने के लिए एक Hammer (हथौड़ा) घूमते हुए Drum को Hit करता है

इससे Drum पर अंकित Letter कागज को छू जाता है और एक निशान छोड़ देता है इसमें उपयोग किया जाने वाला कागज आम तौर पर एक लंबी सतत शीट में होता है जिसके किनारों पर छेद होते हैं, ताकि प्रिंटर प्रत्येक पंक्ति Printing होने के बाद कागज को आगे बढ़ा सके

घूमता हुआ Drum, Letters को जल्दी चयन करने और तेजी से Printing करने की अनुमति देता है वे एक मिनट मे सैकड़ों Lines Print कर सकते है जो बिल, रिपोर्ट और डेटा प्रिंट करने जैसे कार्यों के लिए उपयोगी था
आजकल Drum Printer Use में नही है। 

Chain Printer

Chain Printer का उपयोग कंप्यूटर के शुरुआती दिनों में किया जाता था इसे बहुत सारे टेक्स्ट को तुरंत Print करने के लिए Chain Printer में Metal या Plastic की एक घूमने वाली Chain होती है

जिसके प्रत्येक कड़ी पर एक कैरेक्टर होते है Chain Printer के Print System में आमतौर पर Hammers या Pins होते हैं जो प्रत्येक Print Position पर लगे होते है।

Characters की Printing के लिए Chain तेजी से घूमता है तब Hammers द्वारा Print होने वाले Characters तथा स्याही लगे रिबन से कागज पर प्रहार किया जाता है जिससे एक बार मे एक Line छप जाती है।

Band Printer

Band Printer भी Chain Printer के समान ही होता है इसमे Chain के स्थान पर Steel का एक Print Band Use किया जाता है जिस पर सारे Characters होते है।

जब Character को Print होने की जरुरत होते है तब Band पर वह Character Hammer Ink लगे Ribbon और Paper के साथ व्यवस्थित हो जाता है

ताकि उस Character को Hammer के द्वारा प्रहार किया जाए और Character Ink लगे Ribbon से टकराकर Paper पर उस Character को Print कर दे अतः Band के एक चक्कर लगाते ही एक Line Print हो जाती है

Non-Impact Printer in Hindi

Non-Impact Printer में Printing करने के लिए Paper को Hit या Touch करने की जरुरत नही होती इसमे Print Head और Paper के बीच संपर्क नहीं होते है Impact Printer से भिन्न इसमें Ink या Toner को Paper पर Transfer करने के लिए अलग Methods का Use किया जाता है।

Types of Non-Impact Printer in Hindi

इसके निम्न प्रकार है
1) Inkjet Printer
2) Laser Printer
3) Thermal Printer
4) Solid Ink Printer
5) LED Printer
6) 3D Printer

Inkjet Printer

Inkjet Printer कागज या अन्य सामग्रियों पर Digital Images बनाने के लिए Ink का उपयोग करता है यह घरेलू और कार्यालय उपयोग के लिए लोकप्रिय है क्योंकि यह कई कार्य कर सकता है, ज्यादा महंगा नहीं है

और अच्छी गुणवत्ता वाले Print बनाता है। एक Inkjet Printer के Print Head में छोटे Nozzle होते है जो विशिष्ट पैटर्न में कागज पर स्याही का बौछार करते हैं।

Print Head कागज पर आगे-पीछे चलता है और शब्द, चित्र या डिज़ाइन बनाने के लिए स्याही की बूंदें डालता है Inkjet Printer में उपयोग की जाने वाली स्याही आमतौर पर पानी आधारित होती है और इसमे Colour Cartridge का Use किया जाता है।

Advantages of Inkjet Printers in Hindi 

1) यह Printer एक अच्छा Print बनाते है जिसका Colour Bright और Text Clear होता है ये Photo और Images को अच्छे से Print कर सकते है
2) यह Printer Laser Printer की अपेक्षा खरीदने और रखरखाव करने मे सस्ता है
3) यह Printer कई सामग्रियो जैसे Paper, Photo Paper, Envelope और Fabric पर भी Print करने में सक्षम होते है
4) यह Printer Laser Printer की तुलना में छोटे और हल्के होते है
5) यह Printer विभिन्न Colour के Ink को मिलाकर बहुत सारे Colour बनाते है जिससे कई Colours में Printing की जा सकती है।

Disadvantages of Inkjet Printers in Hindi 

1) यह Printer Laser Printer की अपेक्षा धीमा है विशेष रूप से जब ज्यादा Pages या उच्च गुणवत्ता की Printing करनी हो।

2) यद्यपि यह Printer सस्ता है लेकिन Ink Catridge को बार बार Replace करने के कारण यह यह महंगा पड़ता है।

3) इस Printer का Printout Water Sensitive होने के कारण गीला हो जानें पर Ink के फैलने से इसमे धब्बा पड़ जाता है।

4) यह Printer Photo और Images के लिए अच्छा है इसमे Text की Printing उतना स्पष्ट नही होता जितना Laser Printer मे होता है।

5) इसके Print Head नाजुक होते है जिसके टूटने पर उसे Replace और Maintain करना महंगा पड़ता है।

Laser Printer

Laser Printer एक विशेष प्रकार का Printer है जो वास्तव में अच्छे Print बनाने के लिए Laser Beam का उपयोग करता है  Laser Beam एक विशेष सतह पर जिसे Drum कहा जाता है, चित्र बनाती है।
 
इस Printer में एक विशेष Ink जिसे Toner कहते है का प्रयोग करता है यह Toner Drum के आवेशित स्थानों पर चिपक जाता है इसके बाद यह Toner, Paper पर Transfer हो जाता है जिससे Output Paper पर Print हो जाता है।

यह Output अस्थाई होते है जिसे स्थाई बनाने के लिए Paper पर Print हुए Text या Images को दबाया जाता है इस Printer का व्यापक रूप से Homes, Offices, Business आदि मे किया जाता है।

Advantages of Laser Printers in Hindi 

1) यह Printer अच्छा Prints बनाता है शब्द और Picture साफ और विस्तृत होते है।

2) यह Printer जल्दी से Print कर सकता है ये कई Pages को बहुत कम समय मे Print कर सकता है।

3) समय के साथ Laser Printer आपके पैसे बचा सकते हैं, खासकर यदि आप बहुत अधिक Print करते हैं इसका Toner Inkjet Printer मे प्रयुक्त Catridge की तुलना में अधिक समय तक चलते हैं, इसलिए आपको उन्हें बार-बार खरीदने की ज़रूरत नहीं है।

4) यह Printer मजबूत होता है तथा कई कार्यों को Handle कर सकता है ज्यादा Use करने पर भी यह आसानी से टूटता नही है।

5) यह Printer Documents और Images जैसी चीज़ों को Print करने के लिए बहुत अच्छे हैं जिन्हें तेज और स्पष्ट दिखने की आवश्यकता होती है।

6) यह Printer वास्तव में बहुत ज्यादा Text की Printing के लिए बहुत ही अच्छा है।

Disadvantages of Laser Printers in Hindi 

1) जब Colour Printing की बात आती है तब Laser Printer, Inkjet Printer से अच्छा नहीं है।

2) Laser Printer Printing शुरू करने के पहले गर्म होने के लिए समय लेने की जरुरत होती है यदि तुरंत Print करने की जरुरत है तो यह परेशान करने वाली बात है।

3) एक अच्छा Photo Print करने के लिए Laser Printer का चयन करना अच्छा नही है Inkjet Printer इसके लिए अच्छा है।

4) Laser Printer नियमित Paper पर Print करने के लिए बहुत अच्छा है लेकिन Thick या Special Paper जैसे Card या Label के लिए अच्छा नही है।

5) Laser Printer, Inkjet Printer की तुलना मे ज्यादा महंगा है।

Thermal Printer

Thermal Printer एक विशेष प्रकार का Printer है जो Paper या अन्य Materials पर Text या Images बनाने के लिए Heat का प्रयोग करता है।

इसमे Printing के लिए जो Paper Use किया जाता है वह Heat Sensitive (ताप संवेदी) होती है क्योंकि इसमें Heat Sensitive Coating होते है Print करने के लिए गर्म किए Pins को जब Paper पर Transfer किया जाता है तब Paper गर्म होकर Images या Text को बनाता है।

Thermal Printer की अच्छी बात यह है कि इसे अन्य Printer की भांति Print करने के लिए Ink या Toner Catridge की आवश्यकता नही होती है इसका इस्तेमाल व्यापक रूप से Healthcare, Airline, बैंकिंग, रिटेल आदि मे होते है।

Advantages of Thermal Printers in Hindi 

1) यह Printer तेज Printing के लिए जाना जाता है जब हम बहुत अधिक Print करने की आवश्यकता है तब यह Printer तेजी से Printing करने के लिए अच्छा है।

2) ये Printer कार्य करते समय ज्यादा आवाज नही करते।

3) इस Printer का रखरखाव बहुत सरल है इसमे ज्यादा Moving Parts नहीं होते हैं इसलिए उन्हें उतनी अधिक Fixing की आवश्यकता नहीं होती है ये लंबे समय तक चलते भी हैं और विश्वसनीय भी होते हैं।

4) ये Printer वास्तव में अच्छे प्रिंट बनाते हैं ये Barcode या Text की अच्छी Print करते है।

5) इनकी Printing महंगी नहीं है आपको Ink Cartridge या Ribbon की आवश्यकता नहीं है जो महंगा हो सकता है इसके बजाय, आप विशेष कागज या लेबल का उपयोग करते हैं जो सस्ते होते हैं।

Disadvantages of Thermal Printers in Hindi 

1) इसके Print समय के साथ फीके पड़ सकते हैं या उसे पढ़ना मुश्किल हो सकता है वे गर्मी, प्रकाश और नमी के प्रति संवेदनशील होते हैं इसका मतलब है कि Thermal Print को लंबे समय तक रखने के लिए अच्छा नही है।

2) यह Printer केवल एक Colour (Black या Grey के Shaded) को ही Print कर सकता है यदि हमे अन्य Colour मे Print करना चाहते है तो हमे अन्य Printer की आवश्यकता होगी।

3) इस Printer में शुरूवात मे अन्य Printer की अपेक्षा ज्यादा लागत लग सकती है।

4) इस Printer को ताप-संवेदनशील कोटिंग वाले विशेष कागज की आवश्यकता होती है यह कागज़ नियमित कागज़ की तुलना में अधिक महंगा और मिलना कठिन हो सकता है
साथ ही, खरोंचने या मोड़ने से प्रिंट आसानी से क्षतिग्रस्त हो सकते हैं।

5) यह Printer अधिक ऊर्जा का उपयोग करते हैं क्योंकि उन्हें Print करने के लिए गर्मी की आवश्यकता होती है।

Solid Ink Printer

Solid Ink Printer को Phase Change Printer के नाम से भी जाना जाता है यह Printing के लिए Iiquid Ink Catridge के बदले विशेष Solid Ink Sticks का Use करता है।

Print करने के लिए Solid Ink Sticks को Printer में रखा जाता है जो उन्हे तब तक गर्म करते है जब तक वे Liquid में न बदल जाए उसके बाद Ink को Drum मे Transfer किया जाता है और Images बनाने के लिए Drum, Ink को Paper मे डालता है।

LED Printer

LED Printer Paper पर Text या Images बनाने के लिए विशेष Light जिसे LEDs कहते है का प्रयोग करता है LED Printer, Laser Printer के समान ही होता है लेकिन वे Laser के बदले LEDs Light का प्रयोग करता है।

LED Printer में उपस्थित छोटा LEDs Light एक Drum पर चमकता है ये Lights Printing के लिए Drum पर Picture या Text बनाता है Toner जो एक विशेष Ink होती है।

इस Drum में बने Picture या Images को Print करने हेतु ये Toner Drum में बने Picture या Images से चिपक जाते है जो आगे Paper में Transfer हो जाते Paper के ये Output अस्थाई होते है जिसे स्थाई बनाने के लिए इस Paper में Toner को ताप और दबाव दिया जाता है।

LED Printer घरों और कार्यालयों के लिए अच्छे हैं क्योंकि वे सस्ते हैं और अच्छा काम करते हैं वे लिफाफे और लेबल जैसे विभिन्न प्रकार और आकार के कागज पर प्रिंट कर सकते हैं लेकिन लेज़र प्रिंटर अधिक लोकप्रिय हैं। 

3D Printer

3D Printer एक Machine हैं जो एक Digital Files से 3 Dimensional (length,width और hight) Object बनाने की क्षमता रखते है 3D Object के निर्माण के लिए अतिरिक्त प्रक्रिया करने की जरुरत होती है


 Related Post