Storage Device in Hindi - स्टोरेज डिवाइस क्या है

Storage Device हार्डवेयर घटक या डिवाइस हैं जिनका उपयोग Digital Data को संग्रहीत और पुनः प्राप्त करने के लिए किया जाता है ये Devices स्थाई और अस्थाई रूप से Data को संरक्षित करने और उस तक पहुंचने के लिए आवश्यक हैं।

ये Computer और अन्य Electronic Devices का एक अनिवार्य हिस्सा हैं, जो Users को अपनी Files, Documents, Program और अन्य प्रकार के Data संग्रहीत करने की अनुमति देते हैं ताकि बाद में इनका Use किया जा सकें।

Unit of Computer Memory (कंप्यूटर मेमोरी की इकाई)

1 Bit (Binary Digit) - 0 या 1 Digits
1 Byte - 8 Bits
1 Kilobyte (KB) - 1,024 bytes 
1 Megabyte (MB) - 1,024 KB या                       (1,048,576 bytes) 
1 Gigabyte (GB) - 1024 MB या                         (1,073,741,824 bytes)
1 Terabyte (TB) - 1024 GB या 
           ( 1,099,511,627,776 bytes)
1 Petabyte (PB) - 1024 TB या                           (1,125,899,906,842,624 bytes) 
1 Exabyte (EB) - 1024 PB या                      (1,152,921,504,606,846,976 bytes) 
Exabyte से भी बड़ी Units जैसे 
zettabyte (ZB), yottabyte (YB), और brontobyte (BB) होती है लेकिन ये सामान्यत: कम Use मे है   

Types of Storage Device  in Hindi -  स्टोरेज के प्रकार

Primary Storage
Secondary Storages

Primary Storage

Primary Storage को Primary Memory या Main Memory की रूप मे भी जाना जाता है यह Computer System के Internal Storage System को संदर्भित करता है जिसे सीधे ही CPU द्वारा Access किया जाता है।

इसका प्रयोग ऐसे Data या Instructions को रखने के लिए किया जाता है जिसे सक्रिय रूप से CPU द्वारा Process किया जाना है।
Primary Memory, Computer System के समग्र प्रदर्शन और कार्यक्षमता में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है।
ये निम्न प्रकार के होते है।

1) Random Access Memory (RAM)
2) Read-Only Memory (ROM)

Random Access Memory (RAM)

RAM का पूरा नाम Random Access Memory है जो ऐसे Data को Store करता है जिसे Processor द्वारा Use किया जाता है यह Volatile Memory है।

जिसका अर्थ यह है कि जब Computer बंद कर दिया जाता है या किसी कारणवश Computer बंद हो जाए तो इसमें संग्रहित Contents खो जाती है।

RAM Computer System के लिए महत्त्वपूर्ण घटक है क्योंकि यह Data या Instructions के लिए अस्थाई संग्रहण देती है जिसकी जरुरत Processor को कार्य करने के लिए होती है। 

Read-Only Memory (ROM)

ROM का पूरा नाम Read Only Memory है जैसे कि इसके नाम से पता चलता है  कि Contents को आप कई बार Read कर सकते है लेकिन इसमें किसी भी प्रकार के बदलाव या सुधार नहीं कर सकते है।

यह एक Non-Volatile Memory है जिसका अर्थ है कि बिजली बंद हो जानें पर भी इसके Contents बने रहते है अर्थात ये Data को स्थाई रूप से Store करके रखते है।

Secondary Storages

Secondary Storages को Auxillary Storage या External Memory के नाम से भी जाना जाता है जो Non-volatile Storage Device या Media को संदर्भित करता है।

 इसका उपयोग Computer System में Data को लंबे समय तक रखने के लिए किया जाता है यह Primary Storage से अलग है, जो Computer चालू होने पर Data को अस्थायी रूप से रखता है।

Secondary Storage Device धीमे होते हैं लेकिन इनमें Primary Storage की तुलना में अधिक जगह होती है इनका उपयोग Files, Programs और अन्य Data को संग्रहीत करने के लिए किया जाता है।

Classification of Secondary
Storage Devices in Hindi - सेकंडरी स्टोरेज डिवाइस का वर्गीकरण

I) Sequential Access Device
II) Direct Access Device

Sequential Access Device

Sequential Access का अर्थ है Data को एक विशिष्ट क्रम में एक के बाद एक Access करना इसका उपयोग तब किया जाता है जब Data को एक क्रम में संग्रहित करना हो ।

Sequential Access में, Data को शुरू से अंत तक Access किया जाता है, प्रत्येक आइटम को क्रम में पढ़ा या संसाधित किया जाता है उदाहरण के लिए, यदि आप 10वीं वस्तु खोजना चाहते हैं, तो आपको पहले नौ वस्तुओं से गुजरना होगा।

यह Direct Access से अलग है, जहां आप पूरे अनुक्रम से गुजरे बिना किसी भी स्थान पर सीधे Data तक पहुंच सकते हैं इसके निम्न उदाहरण है।

Magnetic Tape

Magnetic Tape Storage का आशय Digital Data को Store और प्राप्त करने के लिए Magnetic Strip या Ribbon का Use करना है यह Data Storage की एक विधि है जिसका प्रयोग कई साल पहले से किया जा रहा है और अभी भी विभिन्न Industries मे इसका प्रयोग होता है।

Magnetic Tape के कई विशेषताएं है जैसे यह सस्ता और टिकाऊ है तथा इसमे ज्यादा Data Store किया जा सकता है इसका प्रयोग लम्बे समय तक Data को रखने और Backup Purpose के लिए अच्छा है।

Magnetic Tape की कुछ सीमाएं भी है जैसे इसे Sequential Access के लिए Design किया गया है अर्थात जिस क्रम में Data लिखा गया है उसी क्रम मे Data को Access (प्राप्त) किया जाता है जो काफी समय लेने वाला Process है।

Direct Access Device

Direct Access, जिसे Random Access के रूप में भी जाना जाता है, कंप्यूटर स्टोरेज सिस्टम से जानकारी प्राप्त करने का एक तरीका है।

Direct Access के साथ, आप Data के विशिष्ट हिस्सों तक सीधे पहुंच सकते हैं, बिना बाकी सब चीजों से गुजरे। यह Sequential Access पहुंच से अलग है, जहां आपको एक विशिष्ट क्रम में Data से गुजरना होता है।

Direct Access का उपयोग ज्यादातर Memory और Disk Storages System सिस्टम के साथ किया जाता है। मेमोरी में, आप डेटा के किसी भी हिस्से तक तुरंत पहुंच सकते हैं, चाहे वह भौतिक रूप से कहीं भी संग्रहीत हो यह मेमोरी में Data तक पहुंच को तेज़ और कुशल बनाता है।

Direct Access में निम्न Devices शामिल है
a) Magnetic Disk
1) Floppy Disk
2) Hard Disk
b) Optical Disk
1) CD
2) DVD
c) Memory Storage Devices
1) Flash Drive
2) Memory Card

Magnetic Disk

एक ऐसा Device है जिसमे Magnet का उपयोग करके जानकारी संग्रहीत और पुनर्प्राप्त किया जाता है यह कंप्यूटर के लिए एक सामान्य प्रकार का Storage Device है। Magnetic Disk का प्रयोग Data को दीर्घकालीन संग्रहण के लिए किया जाता है।

Magnetic Disk के अंतर्गत निम्न Devices आते है

Floppy Disk

Floppy Disk एक प्रकार का Storage Device है जिसका उपयोग पहले Data को Store और Transfer करने के लिए किया जाता था यह चुंबकीय पदार्थ से लेपित एक पतली, लचीली प्लास्टिक डिस्क से बना था। Floppy Disk विभिन्न आकारों में आती थीं, लेकिन सबसे आम 3.5 इंच की थी।

1970 के दशक से 2000 के दशक की शुरुआत तक लोग Floppy Disk का उपयोग मुख्य रूप से Personal Computer में करते थे।
 
आधुनिक Storages Devices की तुलना में Floppy Disk केवल थोड़ी मात्रा में Data संग्रहीत कर सकती है। सबसे सामान्य फ्लॉपी डिस्क आकार 1.44 Megabyte(MB) Data संग्रहीत कर सकता है, हालांकि पहले के संस्करणों की क्षमता इससे भी कम थी। 

Floppy Disk का एक नकारात्मक पक्ष यह था कि वे धूल और चुंबक जैसे भौतिक कारकों से आसानी से क्षतिग्रस्त हो जाते थे।

Hard Disk

Hard Disk Drive (HDD) एक प्रकार का स्टोरेज डिवाइस है जिसका उपयोग कंप्यूटर में Digital जानकारी को संग्रहीत और पुनः प्राप्त करने के लिए किया जाता है। 
इसका उपयोग आमतौर पर डेटा को लंबे समय तक रखने के लिए किया जाता है।

HDD में घूमने वाली डिस्क होती हैं जिन्हें Platter कहा जाता है जो एक विशेष चुंबकीय सामग्री से लेपित होती हैं। ये Platter तेजी से घूमते हैं, आमतौर पर प्रति मिनट 5,400 से 15,000 बार के बीच, Data को इन Platters पर लिखा जाता है और उसे पढ़ने के लिए एक विशेष Head का उपयोग किया जाता है जो Disk की सतह पर Platters के ठीक ऊपर घूमता है।

Data को Disk की सतह पर Magnetic Pattern के रूप में एक विशेष Binary Format में संग्रहीत किया जाता है।
Hard Disk के कुछ फायदे हैं Hard Disk अन्य Storages Devices की तुलना में ज्यादा Data Store करते है, सस्ते है तथा विभिन्न प्रकार के Computer System के साथ कार्य करने मे सक्षम है।

Optical Disc

Optical Disc, जिसे Optical Disk के नाम से भी जाना जाता है इसमें Information को पढ़ने और लिखने के लिए प्रकाश का उपयोग करता है यह एक विशेष सामग्री से बनी एक Flate, Round Disk की तरह दिखती है जिसमे सुरक्षा के लिए एक स्पष्ट आवरण होता है।

Optical Disk पर Data सतह पर छोटे उभारों(Pits) और समतल क्षेत्रों(Lands) के रूप में संग्रहीत होता है। Data को पढ़ने के लिए, Disc पर प्रकाश चमकाने के लिए एक Laser Beam का उपयोग किया जाता है, और एक सेंसर परावर्तित प्रकाश को मापता है, परावर्तित प्रकाश में अंतर डिजिटल जानकारी को समझने में मदद करता है।

ऑप्टिकल डिस्क लोकप्रिय हैं क्योंकि वे ले जाने में आसान, टिकाऊ होते हैं और CD/DVD/Blu-ray Player और कंप्यूटर जैसे कई Device के साथ काम करते हैं। लोग इनका उपयोग Music, Films, Software Installation, Data का Backup लेने और महत्वपूर्ण Files को सहेजने के लिए करते हैं।
इसके निम्न उदाहरण है

CD(Compact Disc)

Compact Disc (CD) एक Digital Optical Disc Storage माध्यम है जिसका उपयोग Audio, Video और अन्य प्रकार के Data को स्टोर करने और चलाने के लिए किया जाता है।

एक CD 12 Centimetre (4.7 इंच) चौड़ी होती है और पॉलीकार्बोनेट नामक मजबूत प्लास्टिक से बनी होती है Light को Reflect करने और Data की सुरक्षा के लिए इसके ऊपर एल्यूमीनियम की एक पतली परत होती है। 

CD पर Data एक Spiral Track में संग्रहीत होता है जो Disc के केंद्र से शुरू होकर बाहरी किनारे तक जाता है। इस Track को छोटे भागों में विभाजित किया गया है जिन्हें Sector कहा जाता है।

प्रत्येक Sector में 2,352 Bytes Data संग्रहीत होता है। ये Data Binary Format (0,1) में होते है
CD के Spiral Track गड्ढों (Pits) और भूमि(Land) में विभाजित है। गड्ढे(Pits) डिस्क की सतह पर छोटे-छोटे गड्ढे होते हैं, जबकि भूमि (Land)गड्ढों के बीच के समतल क्षेत्र होते हैं। 

Lands को 1 से और Pits को 0 से Represent करते है जब लेज़र किरण किसी गड्ढे(Pits) से टकराती है, तो वह बिखर जाती है,और कम प्रकाश परावर्तित हो जाता है। इसके विपरीत, जब लेज़र किरण किसी भूमि(Lands) से टकराती है, अधिक प्रकाश वापस परावर्तित हो जाता है।

इन परावर्तित प्रकाश के अंतर का पता लगाकर Disk Drive Pits और Lands के आधार पर Digital Information पढ़ सकता है।

Types of CD (सीडी के प्रकार)

ये निम्न के होते है

CD-R (Compact Disc Recordable) 

CD-R में Data को केवल एक बार लिखा जाता है तथा आप इसे कई बार पढ़ सकते है इसमें उपस्थित Data को आप Delete या पुन: नही लिख सकते है CD-R Disc में 700 MB तक Data Store करने की क्षमता होती है जबकि CD-RW में CD-R की अपेक्षा कम अर्थात 650MB तक ही Store कर सकते है।

CD-RW(Compact Disc Rewritable)

CD-RW में Data को लिखने, पढ़ने और पुन: मिटाकर कर कई बार लिखा जा सकता है CD-RW सभी Devices खासकर पुराने Devices के साथ कार्य नहीं कर पाता साथ ही इसका Storage CD-R की अपेक्षा कम होता है।

DVD

DVD का मतलब Digital Versatile Disk या Digital Video Disk है। यह CD जैसा दिखता है लेकिन इसमें CD की अपेक्षा ज्यादा Data Store होता है DVD का उपयोग Digital Video, Audio और Data को संग्रहीत करने और चलाने के लिए किया जाता है।

DVD को 1990 के दशक के अंत में पुराने CD (Compact Disc ) Format का सुधारा हुआ रूप है, जो उच्च भंडारण क्षमता और बेहतर वीडियो और ऑडियो गुणवत्ता प्रदान करता है
एक Standard Single-Layer DVD 4.7 गीगाबाइट (GB) तक डेटा स्टोर कर सकती है।

जबकि एक Dual-Layer(Double Layer) DVD 8.5 GB तक डेटा स्टोर कर सकती है DVD Disk की सतह पर डेटा को पढ़ने और लिखने के लिए CD के समान ही एक लेजर बीम का उपयोग करते हैं

Types of DVD

DVD के निम्न प्रकार होते है
DVD-ROM
DVD-R
DVD-RW

Blu Ray Disc

Blu Ray Disc (BD) एक प्रकार की CDहै जो पारंपरिक DVD की तुलना में बहुत अधिक जानकारी संग्रहीत कर सकती है इसे Blu Ray Disc Association नामक कंपनियों के एक समूह द्वारा बनाया गया था।

Blu Ray Disc बनाने में शामिल कुछ कंपनियां Sony, Philips, Panasonic और LG हैं Blu Ray Disc में उच्च गुणवत्ता वाले Video और Audio को रख जा सकते हैं, जिसके कारण यह DVD से बेहतर है।

Blu Ray Disc का मुख्य लाभ यह है कि इसमें अधिक जानकारी संग्रहीत किया जा सकता है नियमित DVD लगभग 4.7 से 9 गीगाबाइट (GB) डेटा स्टोर कर सकती है, लेकिन Blu Ray Disc की Single Layer पर 25 से 50 GB और Dual Layers पर 100 GB तक भी स्टोर कर सकती है।

अतः Blu Ray Disc पर बेहतर चित्र और ध्वनि गुणवत्ता के साथ हाई-डेफिनिशन फिल्में, टीवी शो और अन्य चीजें Store की जा सकती है।

Blu Ray Disc डेटा को पढ़ने और लिखने के लिए एक विशेष नीले-बैंगनी लेजर का उपयोग करती है इस लेज़र की तरंग दैर्ध्य, DVD में प्रयुक्त लाल लेज़र से कम होती है जिसके कारण,लेजर डिस्क पर जानकारी को अधिक सटीकता से पढ़ सकता है और डिस्क पर अधिक Data Store कर सकता है।

Flash Memory Devices

Flash Memory Devices विशेष Storage Device हैं जो Flash Memory Technology का उपयोग कर Data को संग्रहित और पुनः प्राप्त कर सकते हैं। Flash Memory एक प्रकार की Electronic Memory है जो बिजली से Connect न होने पर भी जानकारी रखती है। 

Hard Disk Drive (HDD) जैसे पारंपरिक Magnetic Storages Devices की तुलना में Flash Memory Devices के कई फायदे है जैसे Flash Memory Data को पढ़ने और लिखने के लिए तेज़ हैं, और उनके पास Moving Parts नही होने से किसी प्रकार के झटके और कंपन से उन्हे कोई नुकसान नहीं होते है साथ ही Flash Memory बिजली से जुड़े न होने पर भी Data को अपने मे बनाए रखते है।

Flash Drive

Flash Drive एक छोटा Device है जिसका उपयोग आप Data को Store करने और स्थानांतरित करने के लिए किया जाता हैं। इसे USB Flash Drive, Thumb Drive या USB Stick भी कहा जाता है। आप इसे USB Port वाले कंप्यूटर या अन्य डिवाइस में Plug कर सकते हैं।

Flash Drive बहुत लोकप्रिय हैं क्योंकि उन्हें ले जाना आसान है और वे बहुत सारी जानकारी संग्रहीत कर सकते हैं। वे एक प्रकार की मेमोरी का उपयोग करते हैं जिसे Flash Memory कहा जाता है। 

यह Memory बिजली बंद होने पर भी डेटा रख सकती है। Flash Drive विभिन्न आकारों में उपलब्ध हैं, कुछ Gigabyte(GB)से लेकर कई Terabyte (TB) तक अन्य Storage Devices के विपरीत, Flash Drive में कोई गतिशील भाग नहीं होता है। 

इससे वे टिकाऊ हो जाते हैं और यदि आप उन्हें गिराते हैं तो उनके क्षतिग्रस्त होने की संभावना कम होती है | Files को संग्रहीत करने और स्थानांतरित करने के लिए Flash Drive बहुत सुविधाजनक हैं। 

Documents, Photo, Music, Video और Software रखने के लिए इनका व्यापक रूप से उपयोग किया जाता है। ये Portable है, उपयोग में आसान हैं और बहुत सारा डेटा संग्रहीत कर सकते हैं। 

Memory Card

Memory Card को Flash Card के नाम से भी जाना जाता है जो एक Portable Electronic Device
है जिसका उपयोग Digital Data संग्रहित और स्थानांतरित करने के लिए किया जाता है। 

इसका उपयोग कैमरे, फोन और अन्य Electronics में किया जाता है जिन्हें अतिरिक्त Storages की आवश्यकता होती है।

Memory Card के अलग-अलग Storage Size होते हैं, जिन्हें GB या TB में मापा जाता है इसका Size जितना बड़ा होगा, इसमें उतना अधिक Data रखा जा सकता है, जैसे Picture, Music, Video और Files

SSD Device

SSD (Solid State Device) एक प्रकार का Storage Device है। यह पुराने प्रकार के Storage Device जिन्हें Hard Disk Drive (HDDs) कहा जाता है, से अलग है। 

SSDs Data को स्थायी रूप से संग्रहीत करने के लिए विशेष इलेक्ट्रॉनिक भागों का उपयोग करते हैं। उनके पास HDD की तरह कोई गतिशील भाग नहीं है।
SSDs के बारे में सबसे अच्छी बात यह है कि वे HDDs की तुलना में बहुत तेजी से Data Access और Transfer कर सकते हैं।

वे Data को बहुत तेज़ी से पढ़ और लिख सकते हैं। SSDs आपके कंप्यूटर को तेज़ी से चालू करने, प्रोग्रामों को तेज़ी से खोलने और फ़ाइलों को तेज़ी से कॉपी करने में भी मदद करते हैं।

SSDs के अन्य फायदे भी हैं। वे कम बिजली का उपयोग करते हैं, कम गर्मी पैदा करते हैं, और अधिक टिकाऊ होते हैं क्योंकि उनमें यांत्रिक भाग नहीं होते हैं। 

 SSDs बहुत लोकप्रिय हो गए हैं क्योंकि वे पुराने Storage Devices की तुलना में बेहतर काम करते हैं और वे सस्ते हो रहे हैं। लोग इन्हें अपने पर्सनल कंप्यूटर में इस्तेमाल करते हैं और बड़ी-बड़ी कंपनियां भी इनका इस्तेमाल करती हैं।




 Related Post