Utility Software क्या है उनके प्रकारों को उदाहरणों सहित जानें हिंदी में 

Utility Software in Hindi - यूटिलिटी सॉफ्टवेयर क्या है?

Utility software, एक ऐसा Computer programs हैं, जो Computer के अच्छे और सुचारू रूप से कार्य करने के लिए बनाया गया है इसे Service Program के नाम से भी जाना जाता है।

जो Computer के Background में Run होकर Computer को अच्छे से कार्य करने के लिए महत्त्वपूर्ण भूमिका निभाता है यह Application Software के समान Users के लिए विशेष कार्य नहीं करता है लेकिन यह Computer के संपूर्ण Perfomance को बढ़ाने के लिए Support करता है।

Types of Utility Software in Hindi - यूटिलिटी सॉफ्टवेयर के प्रकार

Utility Software के कुछ सामान्य प्रकार निम्न है

Antivirus Software

Antivirus software, Computers का एक विशिष्ट Program है जिसका कार्य आपके Computer को बुरे सॉफ्टवेयर जिसे Malware Software के नाम से जाना जाता है, से सुरक्षित रखना है Malware में viruses, worms, Trojan, Spyware और अन्य हानिकारक चीजे शामिल है जो आपके Computer को Damage कर सकता है या Informations की चोरी कर सकता है। 

Examples of Antivirus Software

Malware bytes
Microsoft Defender
McAfee
Norton Antivirus 360 आदि

File Management System

File Management System लोगों को कंप्यूटर पर उनकी फ़ाइलों और फ़ोल्डरों को संभालने में मदद करता है। इससे फ़ाइलों को सुरक्षित तरीके से व्यवस्थित करना, बदलना और उनकी देखभाल करना आसान हो जाता है।
यह आपको Files के साथ कार्य करना आसान बना देता है।

Examples of File Management tools

ProofHub
Google Drive
DocuWare
OneDrive
M-Files
Microsoft OneDrive आदि

Disk Management tools

Disk Management tools Computer का एक आवश्यक Utility Software है जिसका उपयोग Computer से जुड़े Storages जैसे Hard Disk, Solid State Drive, USB Drive को प्रभावशाली तरीके से व्यवस्थित करने मे किया जाता है।

ये Tools Users को उनके Hard Disk पर Partitions को Create, Format, Delete और Resize करने की अनुमति देते है इसके साथ ही आप इन Tools की सहायता से Disk को बदल सकते है और Data को Recover कर सकते है।

Example of Disk Management Tools

MiniTool Partition Wizard
GParted
Macrorit Partition Export
Paragon Partition Manager
Cute Partition Manager आदि

Compression tools

Compression tools जिसे Data compression tools या file compressors के नाम से जाना जाता है ऐसे Utility Software है जिसका कार्य Data Storage के Space को बचाने के लिए Files या Data के आकर को कम करना है।

ताकि उसे Network पर तेजी से और प्रभावशाली तरीके से भेजा जा सकें वे Files या Data के आकार को कम करने के लिए विशेष तकनीकों का उपयोग करते है

Examples of Compression tools

WinRaR
ALZip
Stuffit
WinZip
7-Zip
PeaZip आदि

Disk cleanup tool

Disk cleanup tool Windows Operating System में निर्मित एक Utility है जो Users को उनके Computer के Hard Disk के Space को खाली करने में मदद करती है। समय के साथ Hard Disk के महत्त्वपूर्ण स्थानों मे अनावश्यक या अस्थायी Files जमा होते जाते है ।

अतः Disk cleanup tool का मुख्य कार्य उन स्थानों का पता लगाना और Users तथा System के लिए अनावश्यक Files को हटाना है का पता लगाना और उन्हें हटाना है ये Tools विशेषकर उन समयो मे उपयोगी है जब System के हार्ड Disk मे बहुत ही कम Space बचा है और हम System के Performance में सुधार करना चाहते है।

Example of Disk Cleanup Tool

CCleaner
Wisk Disk Cleaner
Duplicate File Fixer
Clean Master
BleachBit आदि

Disk Defragmenter

Disk defragmenter एक utility program है जिसे Computer के पारंपरिक Storage अर्थात Hard Drive के Performance को सुधारने और उसे प्रभावशाली बनाने के लिए Design किया गया है।

जब हम Hard Drive में कोई Files Save करते है या Program Install करते है तब Data Hard Drive के छोटे Unit जिसे Block या Clusters कहते है मे लिखा जाता है समय के साथ जैसे ही हम Files बनाते, सुधारते और हटा देते है तब ये Data Block Hard Drive के Storage Space में बिखर जाते है।

इससे कंप्यूटर के लिए Data को तुरंत ढूंढना और उसका उपयोग करना कठिन हो जाता है।
Disk Defragmenter बिखरे हुए Data को पुन: व्यवस्थित करके, Files के सभी टुकड़ों को एक साथ रखकर इस समस्या को ठीक करता है। 

Example of Diskdefragmenter

UltraDefrag
Defraggler
Smart Defrag
Disk SpeedUp
Wise Care 365
Puran Defrag
Auslogics Disk Defrag आदि

Backup utility

Backup utility एक विशेष कंप्यूटर प्रोग्राम है जो आपकी महत्वपूर्ण फ़ाइलों और सूचनाओं को सुरक्षित रखने में मदद करता है। 

यह आपके Digital Data की प्रतियां बनाकर और उन्हें किसी अन्य सुरक्षित स्थान पर संग्रहीत करके कार्य करता है इसका प्राथमिक उद्देश्य हार्डवेयर असफल होने, अनजानें मे Data Delete होने से, Data के खराब होने, Malware Attack या किसी अन्य कारणवश Data के खो जानें की स्थिति मे आपके Data को सुरक्षित रखना है।

Examples of Backup Utility Software

EaseUS Todo Backup
Backup Maker
MiniTool ShadowMaker
FileFort Backup
Redo Rescue
Everyday Auto Backup आदि

Definition of Utility Software in Hindi - यूटिलिटी सॉफ्टवेयर की परिभाषा

"Utility program वे Computer Program हैं जो कंप्यूटर को सुरक्षित रखने और अच्छी तरह से काम करने के लिए मदद करते है। वे फाइलों को व्यवस्थित करने, डिस्क को अच्छी स्थिति में रखने, वायरस से बचाने और कंप्यूटर को तेज बनाने जैसे काम कर सकते हैं"।

Features of Utility Software in Hindi - यूटिलिटी सॉफ्टवेयर की विशेषताएं

1) Utility Software कंप्यूटर की फ़ाइलों को साफ करने, कंप्यूटर को तेज बनाने और यह सुनिश्चित करने में मदद कर सकता है कि सब कुछ सुचारू रूप से चले।

2) Utility Software कंप्यूटर को वायरस और अन्य हानिकारक चीजों से बचा सकता है जो समस्याएं पैदा कर सकते हैं।

3) Utility Software महत्वपूर्ण फ़ाइलों की प्रतियां बना सकता है, ताकि वे खो न जाएं, और यह उन फ़ाइलों को वापस पाने में भी मदद कर सकता है जिन्हें गलती से हटा दिया गया था या खो दिया गया था।

4) Utility Software कंप्यूटर के Hard Disk के Space को अनुपयोगी Files से बचाने, उसे विभिन्न भागों में विभाजित करने, कंप्यूटर पर फ़ाइलों को कैसे संग्रहीत किया जाता है, और डिस्क से संबंधित मुद्दों से निपटने जैसी चीजों में मदद करता है।

5) Utility Software बड़ी Files की Size को कम करने मे सहायता करता है ताकि वह कम जगह ले और तेजी से Network में Transfer हो सके।

6) Utility Software हमारे Computer में कार्य कर रहे Hardware और Software का पूरा Details रखता है तथा हमे ये भी बताता है कि Computer के कितने
Resources उपयोग मे लाए जा रहे है।

7) यदि Computer सही तरीके से कार्य नही कर पा रहा है है बंद हो गया है तो उसे Recove करने में भी मदद करते हैं।

Why We need Utility Software(हमे यूटिलिटी सॉफ्टवेयर की आवश्यकता क्यों है?)

Utility Software महत्वपूर्ण है क्योंकि यह Computer को अच्छे से कार्य करने में सहायता करते है इसके पास कई ऐसे Tools होते है जो विशेष कार्य करते है ताकि Computer बेहतर तरीके से Run हो सके।
Utility Software की आवश्यकता निम्न कार्यों के कारण होती है।

1) Utility Software, यह सुनिश्चित करता है कि कंप्यूटर अपनी Memory, CPU, और Disk Space का अच्छी तरह से उपयोग करे यह कंप्यूटर को तेजी से काम करने और धीमा न होने में मदद करता है।

2) Utility Software में ऐसे प्रोग्राम होते हैं जो कंप्यूटर को वायरस और अन्य हानिकारक चीजों जैसी बुरी चीजों से बचाते हैं। इससे हमारा डेटा सुरक्षित और सुरक्षित रहता है।

3) Utility Software, कंप्यूटर की हार्ड ड्राइव पर फ़ाइलों को क्रम में रखने में मदद करता है। यह अनावश्यक फ़ाइलों को साफ करता है और यह सुनिश्चित करता है कि डेटा हर जगह बिखरा हुआ न हो।

4) Utility Software, महत्वपूर्ण फ़ाइलों को सहेज सकता है, इसलिए हम उन्हें खोते नहीं हैं। यदि कुछ गलत हो जाता है और हम डेटा खो देते हैं, तो उपयोगिता सॉफ्टवेयर इसे वापस पाने में हमारी  मदद कर सकता है।

5) कभी-कभी हमारे पास ऐसे प्रोग्राम होते हैं जिनकी हमें आवश्यकता नहीं होती है। Utility Software हमें उनसे छुटकारा पाने में मदद करता है, जो हमारे कंप्यूटर को स्वच्छ और तेज बनाता है।

6) फ़ाइलों को छोटा कर सकता है, इसलिए वे कंप्यूटर पर कम जगह लेते हैं।

Advantages of Utility Software in Hindi - यूटिलिटी सॉफ्टवेयर के फायदे

Utility software के कई फायदे है जो Computer को अच्छे से और तेजी से कार्य करने में मदद करते हैं जो निम्न है।

1) Utility Software आपके कंप्यूटर को बेहतर ढंग से कार्य करने मे मदद करता है इसका मतलब है कि यह तेजी से और सुचारू रूप से चल सकता है।

2) Utility Software आपके कंप्यूटर की देखभाल करता है। यह फाइलों को Virus से बचाने, उसके आकार को कम करने और किसी प्रकार की समस्या हो जानें पर उसे ठीक करने का कार्य करता है।

3) आप Utility Software के साथ अपनी महत्वपूर्ण फ़ाइलों को अच्छे से रख सकते हैं और यदि आपके कंप्यूटर मे कुछ समस्या हो जाता है, तो आप अपनी फाइलें वापस प्राप्त कर सकते हैं।

4. उपयोगिता सॉफ्टवेयर आपके कंप्यूटर को वायरस और अन्य हानिकारक चीजों से बचाता है।

5. यह आपको अपनी फ़ाइलों को प्रबंधित करने में मदद करता है। इस तरह, आप आसानी से चीजें ढूंढ सकते हैं और अपने कंप्यूटर को साफ-सुथरा रख सकते हैं।

6. यदि आपके कंप्यूटर में कोई समस्या है, तो Utility Software इसे ठीक करने का प्रयास कर सकता है।

7. Utility Software आपके Programs को Updateरखता है। इससे वे बेहतर और सुरक्षित तरीके से काम कर सकते हैं।

Disadvantage of Utility Software in Hindi - यूटिलिटी सॉफ्टवेयर के नुकसान

Utility Software के Use करने से Users को कुछ समस्याएं हो सकती हैं जो निम्न है
1) कुछ Utility Software कई बार Use करने के लिए इसका Interface भ्रमित करने वाले हो सकते हैं, जिससे लोगों के लिए इसे ठीक से समझना और उपयोग करना मुश्किल हो जाता है।

2) कुछ Utility Software सभी प्रकार के कंप्यूटर या उपकरणों पर काम नहीं कर सकते हैं, जिससे इसका उपयोग सीमित हो जाता है।

3) कुछ Utility Software बहुत अधिक CPU और Memory का Use करने वाले हो सकते है जिससे कंप्यूटर की गति को धीमी पड़ जाती है और हम अपने महत्वपूर्ण कार्यों को समय पर पूरा करने मे असमर्थ हो सकते है।

4) अच्छे Utility Software को आपको खरीदना पड़ सकता है क्योंकि कई बार इसके Free Version अपने कार्यों में सीमित हो जाते है और हमारे लिए उतने अच्छे से कार्य नही कर पाते है।

5) यदि Utility Software किसी अज्ञात या अविश्वसनीय स्रोत से आता है, तो इसमें वायरस या अन्य हानिकारक चीजें हो सकती हैं जो कंप्यूटर को नुकसान पहुंचा सकती हैं।

6) Utility Software को अच्छी तरह से काम करने के लिए नियमित रूप से Update करने की आवश्यकता होती है, और यदि इसे Update नहीं किया जाता है, तो यह अपना काम सही ढंग से नहीं कर सकता है।

7) कुछ Utility Software में अतिरिक्त चीजें हो सकती हैं जिनकी आवश्यकता नहीं होती है, जिससे सॉफ्टवेयर भ्रमित करने वाला और उपयोग करने में कठिन दिखता है।



 Related Post