Application Software in Hindi - एप्लीकेशन सॉफ्टवेयर क्या है?

Application Software एक ऐसा कंप्यूटर प्रोग्राम है जो लोगों की विशेष आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए बनाया गया है। यह Users को अपने Computer या Mobile Devices पर अलग-अलग काम करने में मदद करता है।

ये System Software के समान नहीं है जो Computer को चलाने के लिए जिम्मेदार है इसके बजाय, Application Software उपयोगकर्ताओं के लिए विशिष्ट उद्देश्यों को पूरा करने के लिए डिज़ाइन किया गया है।

Application Software अपने User के किए सरल Interface प्रदान करता है जैसे Menu bar, Icons, Button, Dialog Box आदि का उपयोग कर User बड़ी आसानी से Interact (संवाद) कर पाता है। 

Definition of Application Software in Hindi - एप्लीकेशन सॉफ्टवेयर की परिभाषा

"Application Software एक प्रकार का कंप्यूटर सॉफ्टवेयर है जो लोगों को कंप्यूटर का बेहतर उपयोग करने में मदद करता है। जिनका प्रयोग कर वे आसानी से अपने कार्यों को पूरा करते है"।

"Application Software, Software का एक प्रकार है जो खासकर Users के लिए उनकी जरुरत को पूरा करने के लिए बनाया गया है।

 वह Users को Computer में कई विभिन्न कार्य जैसे Internet Browsing, Video Game खेलने, Email भेजने, Document बनाने आदि कार्यों को करने की अनुमति देते है"।


एप्लीकेशन साफ्टवेयर का दूसरा नाम क्या होता है?

एप्लीकेशन साफ्टवेयर को हिंदी में "अनुप्रयोग सॉफ्टवेयर" तथा English में "App" या "Software Application" से भी जाना जाता है।

Types of Application Software - एप्लीकेशन सॉफ्टवेयर के प्रकार

Application Software Users की आवश्यकताओ और कार्यों के आधार पर निम्न प्रकार के होते है
1) Word Processing Software
2) Spreadsheet Software
3) Presentation Software
4) Database Software
5) Graphic Design Software
6) Web Browser
7) Accounting Software

Word Processing Software(वर्ड प्रोसेसिंग सॉफ्टवेयर)

Word processing software, Application Software कर एक प्रकार है जिसका प्रयोग Documents बनाने, उसे सुधारने और सजाने संवारने के लिए करते है।

Word processing software जैसे MS Word आपको अपने Documents की Formatting के लिए कई Tools प्रदान करता है, जिसका उपयोग कर आप अपने Document के Text को विभिन्न प्रकार से सजा संवार सकते है, जैसे Text का Font , Size, Colour बदलना और भिन्न Styles जैसे Bold, Italic, Underline देना आदि कार्य बड़ी आसानी से कर सकते है।

 इसके साथ ही आप अपने मे Table, Images, Chart और MS Office के दूसरे Object को भी Insert कर सकते है
साथ ही आप अपने Documents में Spelling and Grammar Checker, Autocorrect Tools का Use करके उसमें होने वाली गलतियों को भी सुधार सकते है।

इसके अतिरिक्त और भी बहुत सारे Tools या Options होते है जो आपके Documents के लिए उपयोगी होते है अंत मे आप अपने Document को Save कर सकते है या उसे Print कर उसकी Hard Copy अपने पास रख सकते है।

Example of Word Processing Software (वर्ड प्रोसेसिंग सॉफ्टवेयर के उदाहरण) 

Microsoft Word
Google Docs
Apple Pages
LibreOffice Writer
Apache OpenOffice Writer
AbiWord
Scrivener
Quip
WPS Office Writer
Zoho Writer

Spreadsheet Software(स्प्रेडशीट सॉफ्टवेयर)

Spreadsheet software का प्रयोग Data को संगठित, व्यवस्थित और अच्छे से प्रस्तुत करने के लिए होता है, यह देखने में Table के समान होता है जो कई Rows और Columns से मिलकर बने होते है और Cells का निर्माण करते है।
 
इन्ही Cells के अंदर Text, Number, Formula और Function को Enter किया जाता हैं।

Spreadsheet Users को विभिन्न कार्यों जैसे गणना करना, Graph और Chart बनाने, Data को देखने और प्राप्त करने के लिए विभिन्न प्रकार के Condition लगाने, Data को Import और Export करना, Data को Sorting और Filtering करने जैसे बहुत से कार्यों को करने की अनुमति देते है।

Examples of Spreadsheet Software(स्प्रेडशीट सॉफ्टवेयर के उदाहरण)
Microsoft Excel
Google Sheets
Apple Numbers
LibreOffice Calc
Zoho Sheet
Apache OpenOffice Calc
Quip Spreadsheets
Smartsheet
WPS Office Spreadsheets

Presentation Software(प्रेजेंटेशन सॉफ्टवेयर)

Presentation Software का प्रयोग लोगों को विभिन्न प्रकार की जानकारियों को बहुत ही सुंदर तरीके से Visual (दृश्य) रूप मे प्रस्तुति देने के लिए किया जाता है।

एक Presentation कई सुंदर और आकर्षक Slides से मिलकर बना होता है जो Audience पर एक अच्छा प्रभाव छोड़ता है और उसे विभिन्न सूचनाओं को सरलता से समझने में मदद करता है।

लोग अक्सर इस सॉफ्टवेयर का उपयोग कार्यस्थल, स्कूल और अन्य स्थानों पर करते हैं। सॉफ्टवेयर आपको पाठ, चित्र, वीडियो, चार्ट और एनिमेशन के साथ स्लाइड बनाने देता है।

Examples of Presentation Software(प्रेजेंटेशन सॉफ्टवेयर के उदाहरण)

Microsoft PowerPoint
Google Slides
Apple Keynote
Zoho Show
SlideShare
Prezi
Canva
Haiku Deck
Visme

Database Software(डेटाबेस सॉफ्टवेयर)

Database Software एक ऐसा कंप्यूटर प्रोग्राम है जो Data को बड़ी कुशलता से प्रबंधित करने, व्यवस्थित करने संग्रहित करने और आवश्यकतानुसार बड़ी आसानी से प्राप्त करने की सुविधा देता है।

इस Software का प्रयोग कंपनियों, व्यवसायो, संगठनों, स्कूलों, सरकारी विभागों आदि के महत्वपूर्ण सूचनाओं को संभालने के लिए बड़े स्तर पर किया जाता है क्योंकि यह जानकारी को संग्रहीत करने का एक संरचित तरीका प्रदान करता है और Users को Data Add करने, Update करने, Modify करने और Delete करने की अनुमति देता गई
 

Graphic Design Software(ग्राफिक डिजाइन सॉफ्टवेयर)

Graphic Design Software का प्रयोग Picture, Images, Logo बनाने के लिए Designer या Artist द्वारा प्रयोग मे लाया जाता है।

इन Software में Designers द्वारा बेहतर और प्रभावशाली Pictures बनाने के लिए Layer, Filter, Brush तथा अन्य Tools होते है।
 
इसमें साधारण से जटिल Graphics Design का निर्माण किया जाता है

Example of Graphic Design Software(ग्राफिक डिजाइन सॉफ्टवेयर के उदाहरण)

Adobe Photoshop
Adobe Illustrator
Adobe InDesign
Canva
CorelDRAW
Sketch

Web Browser(वेब ब्राउजर)

Web Browser एक ऐसा Application Software है जो आपको Internet को Use करने की अनुमति देते है, इसके बिना Internet को Access करना संभव नहीं है।

जब आप किसी Website को देखना चाहते है तो उस Website के Address को Web Browser के Address Bar में Type करके आप उस विशेष Website में पहुंच जाते है और उसके Webpage के को contents, जैसे Text, Images, Video आदि को देख पाते है, और उसे Download भी कर सकते है।

Web Browser में उपस्थित Toolbar का प्रयोग कार आप अगले तथा पिछले Website पर जा सकते है। किसी Website के किसी विशेष Webpage का Bookmark बनाकर बाद में आप सीधे ही उस Webpage पर जा सकते है Web Browser आपको असुरक्षित Website में जानें से भी रोकता है।

Example of Web Browser Software(वेब ब्राउजर के उदाहरण)

Google Chrome
Mozilla Firefox
Apple Safari
Brave
Opera
Tor Browser etc

Accounting Software(अकाउंटिंग सॉफ्टवेयर)

Accounting software एक Computer Program है जो लोगो और खासकर एक Business Man को उनके Finanacial Information को Manage और Control करने में उपयोगी होते है।

ये Software आपको Business में कितना Money आ रहे और जा रहे उसका Record रखने, Customer के लिए Bill बनाने, आपका Business कैसे चल रहा है अर्थात Profit में है की Loss में जा रहा, Business में कितना पैसा आ रहा है और कितना जा रहा है आदि कार्यों का Records रखा जाता है। Financial Management सरल हो जाता है आपको इसे Manually करने की जरुरत नही होती है।

Example of Accounting Software(अकाउंटिंग सॉफ्टवेयर के उदाहरण)

Tally Prime
Xero
Fresh Book
Quick Book
Wave etc

Features of Application Software(एप्लीकेशन सॉफ्टवेयर की विशेषताएं)

Application Software Users के लिए विशिष्ट कार्यों को करने के लिए Design किया गया है जिसकी निम्न मुख्य विशेषताएं होती हैं

1) Application Software User के लिए कई विशिष्ट कार्य जैसे Word Processing, Image Editing, Accounting, गणना के कार्य आदि को करने के लिए तैयार किया गया है।

2) Application Software का आसान User friendly Interface User को उससे Interact करना सरल और रूचिकर बनाता है तथा User बिना किसी परेशानी के आसानी से से Navigate कर सकें

3) Application Software को Operating System और Hardware के अनुकल होना चाहिए ताकि बिना किसी समस्या के इनसे प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रूप से संवाद कर सकें

4) Application Software User के जानकारियों को Unauthorized Access और अन्य प्रकार के खतरो से बचाती है अतः ऐसे Application Software जिसमे User के अत्यंत संवेदनशील Information रखे है को संभालने में सक्षम होते है।

5) कुछ Application Software अन्य Application Software के साथ मिलकर कार्य करते है ताकि उनके बीच Data का आदान प्रदान हो सके तथा User दोनो Software की विशेषताओं का फायदा उठा सके

6) नए नए तकनीकी के विकास के साथ ही इन Application Software में नए नए Features Update किए जाते है ताकि उसके Performance में सुधार लाया जा सके और उसकी सुविधाओ का Use किया जा सके।

Use of Application Software in Hindi - एप्लीकेशन सॉफ्टवेयर के उपयोग

Application Software Users के कई उद्देश्यों को पूरा करने के लिए बनाया गया है जिसमे से कुछ निम्न है

1) Application Software User को Documents बनाने, Presentation तैयार करने, गणना का कार्य करने, Data को Manage करने, Budget बनाने और कई Financial Documents के साथ कार्य करने और बनाने के लिए विभिन्न प्रकार के Software जैसे Word Processing Software, Presentation Software, Spreadsheet, Database Management Software प्रदान करता है

2) संचार के लिए इसमें कई Software उपलब्ध होते है जैसे Email भेजने और प्राप्त करने के लिए Email Client, Message, SMS भेजने के लिए कई Messaging Apps होते है समूहों में संचार स्थापित करने के लिए Video Conferencing Software का Use किया जाता है।

3) शैक्षिक Software का Use कर Teachers द्वारा Students को बेहतर और प्रभावशाली से तरीके से Teaching के कार्य को किया जा सकता है।

4) मनोरंजन के लिए कई Software उपलब्ध है जिसका प्रयोग Video Gaming खेलने Streaming Music सुनने, Video देखने आदि के लिए होता है इसे देखने या सुनने के लिए Computer, Laptop , Smartphone का Use करते है जो लोगो के मनोरंजन और उन्हें खुश रखने के लिए बनाया गया है।

5) यह वित्तीय प्रबंधन के लिए भी कई महत्वपूर्ण Software उपलब्ध कराता है जिसका प्रयोग कर Users अपने Business के वित्त का प्रबंधन, खर्चों की जानकारी, आय से सम्बंधित जानकारी, Business के उतार चढ़ाव आदि की संपूर्ण जानकारी प्राप्त कर सकता है।

6) यात्रा सम्बंधित जानकारी के लिए कई Apps उपलब्ध है जिसका प्रयोग कर यात्री Train या Aeroplane के Ticket को बनाने, Seat के Confirmation होने या न होने की जानकारी, अपने गंतव्य स्थान की जानकारी, रहने के लिए पहले से Booking आदि कार्यों को पहले से करने ने सक्षम हो जाते है।

20 Examples of Application Software in Hindi- एप्लीकेशन साफ्टवेयर के उदाहरण 

Application Software के निम्न उदाहरण है 
1) Microsoft Word(Word Processing)
2) Microsoft Excel(Spreadsheet)
3) Microsoft PowerPoint(Presentation) 
4)Microsoft Access(Database)
5) Adobe Photoshop(Image Editor)
6) Google Chrome(Browser)
7)  Mozilla Firefox (Browser)
8) Gmail(Email service)
9) Zoom (Video Conferencing)
10) Goole Meet (Video Conferencing
11) Google Drive(Cloud storage )
12)  Window media player (Media player)
13) VLC player(Media player)
14) Microsoft Outlook
15) Tally(Acounting)
16) Quick Books(Accounting)
17) Facebook(Social media)
18) WhatsApp(Messaging app)
19) OneNote(Note taking)
 20) Drop box(Cloud storage)

ऐप और एप्लीकेशन में क्या अंतर है?

1) App:
सामान्यत: एक छोटा प्रोग्राम है जिसे विशिष्ट कार्यों को करने के लिए, विशेषकर Mobile device के लिए बनाया गया है।
Application Software: 
बड़ा प्रोग्राम है जो कई कार्य करता है और अक्सर Desktop computer में उपयोग किया जाता है।

2) App
आमतौर पर यह Mobile phones और Tablets पर पाया जाता है लेकिन Desktop पर भी हो सकता है।
Application Software: 
आमतौर पर यह Desktop computers और कभी कभी Mobile devices पर भी पाया जाता है।

3) App
आम तौर पर सरल होता है और एक या दो कार्यों को करने के लिए इसे बनाया जाता है। 
Application Software:
ज्यादा जटिल होता है तथा कई विभिन्न कार्यों को कर सकता है।
 
4) App
अक्सर इसे App stores जैसे Google Play या the Apple App Store से Download किया जाता है।
Application Software: 
आम तौर पर इसे Websites से या ऐसे कंप्यूटर से जहां पहले से यह Install है , से Download किया जाता है।

5) App:
Mobile devices पर आसानी से उपयोग करने के लिए इसे Design किया गया है।
Application Software: 
जटिल कार्यों को करने के लिए ज्यादा विशेषताओं के साथ इसे विस्तारित रूप से Design किया गया है।

Exercises

1) निम्नलिखित में से कौन सा एप्लीकेशन सॉफ्टवेयर नहीं है?
   A) Microsoft Excel 
   B) Notepad 
   C) Google Chrome
   D) Windows 10
Answer: Windows 10(Operating system)

2) निम्नलिखित में से कौन सा एप्लीकेशन सॉफ्टवेयर नहीं है?
   A) Zoom
   B) Safari
   C) Google Drive 
   D) Notepad 
Answer: Google Drive(Cloud storage)

3)निम्नलिखित में से कौन सा एप्लीकेशन सॉफ्टवेयर नहीं है?
   A) Excel
   B) QuickBooks
   C) Microsoft Outlook
   D) Linux
Answer: Linux(Operating system)

4) निम्नलिखित में से कौन सा एप्लीकेशन सॉफ्टवेयर नहीं है?
   A) Windows Defender 
   B) VLC Media Player
   C) Microsoft Office
   D) Word Press 
Answer: Windows Defender(Antivirus Program)

5) निम्नलिखित में से कौन सा एप्लीकेशन सॉफ्टवेयर नहीं है?
  A) iTunes
  B) Excel
  C) Android
  D) AutoCAD
Answer: Android(Operating system for Mobile devices


 Related Post