Software in Hindi - सॉफ्टवेयर क्या है

Software, Programs, Instructions और Data का ऐसा संकलन है जो Computer को बताता है कि क्या करना है और कैसे करना है, बिना Software के Computer का कोई अस्तित्व नहीं है।

क्योंकि Software ही पूरे Computer System और Hardware को नियंत्रित करता है Software विभिन्न प्रकार के होते है तथा विभिन्न कार्यों को करने के लिए अलग अलग भूमिका निभाते है।

जैसे System Software Computer के Hardware को नियंत्रित करते है और Application Software User के लिए विशेष कार्य को पूरा करते है अतः Software जिसे हम छू या देख नही सकते Computer System के लिए अत्यंत आवश्यक है।

Definition of Software in Hindi - सॉफ्टवेयर की परिभाषा

" सॉफ्टवेयर कंप्यूटर का वह भाग है जिसे आप छू या देख नही सकते जिसका प्रयोग हार्डवेयर को संचालित करने और विशेष कार्य को क्रियान्वित करने मे होता है "।

"सॉफ़्टवेयर निर्देशों और प्रोग्रामों का एक समूह है जो कंप्यूटर को कार्य करने में सक्षम बनाता है। यह एप्लिकेशन चलाने, हार्डवेयर को नियंत्रित करने और जानकारी को संभालने में मदद करता है"

History of Software in Hindi - सॉफ्टवेयर का इतिहास 

Software की शुरुवात निम्न प्रकार से हुई 
1) प्रारंभिक शुरुआत ( 1940 दशक - 1950 दशक):

1940 दशक: 
सबसे पहले Software का Use उस समय के कंप्यूटर जैसे ENIAC के साथ किया गया, जिसे Machine code और Assembly language का प्रयोग करके लिखा गया

1950 दशक
नई उच्च स्तरीय प्रोग्रामिंग भाषाओं जैसे Fortran (1957) और COBOL (1959) का प्रयोग किया गया जिससे Coding करना सरल हो गया। 

2) Operating Systems का आना (1960 दशक -1970 दशक):

1960 दशक: 
Operating systems जैसे UNIX (1969) की सहायता से कंप्यूटर के सॉफ्टवेयर तथा हार्डवेयर को बेहतर ढंग से Manage किया गया।

1970 दशक: 
इस दशक मे Personal Computers आया जिसमें पहले के पुराने ऑपरेटिंग सिस्टम जैसा CP/M और MS-DOS का प्रयोग किया गया। Word Processing तथा Spreadsheets जैसे नए सॉफ्टवेयर सामने आया।

3) सॉफ्टवेयर उद्योग का उदय(1980दशक -1990 दशक):

1980 दशक: 
इस दशक मे Software का विकास 
Graphical user interfaces (GUIs) जैसे Microsoft Windows (1985) और Macintosh (1984)  
के साथ शुरू हुआ। बड़ी Companies जैसे Microsoft और Adobe का उदय हुआ।

1990 दशक: 
Internet ने Software के share करने तथा Use करने के तरीके को ही बदल दिया। 
Web browsers और Web-based applications लोकप्रिय हो बन गए।

4) Open Source और Mobile का आना (2000 दशक):

2000 दशक: 
इस दशक में Open-source software जैसे Linux और Apache ने लोकप्रियता हासिल की। इसके कारण कई लोग Android (2008) और iOS (2007) जैसे Mobile apps और Platforms का उपयोग करने लगे। 

5) Cloud Computing और Modern Trends (2010 दशक से वर्तमान):

2010 दशक: 
इस दशक में Cloud computing लोकप्रिय हो गया।
lAWS और Microsoft Azure जैसी Services, Online software प्रदान करने लगीं

वर्तमान
आज Software में AI, Machine learning, और big data का Use होने लगा है। Subscription models और IoT महत्त्वपूर्ण बन गए हैं।

Function of Software in Hindi - सॉफ्टवेयर के कार्य

Software निम्न कार्य करते है
1) Software कई विभिन्न कार्य जैसे गणना करने, Data Processing करने, Document और Picture बनाने, Accounting संबंधित कार्य करने और उससे भी ज्यादा कार्य करने मे सक्षम होते है।

2) Software आपके Data को संग्रहित करने, संगठित करने, सुरक्षित रखने और पुन: आपको प्राप्त करने में मदद करते है।

3) Software यह सुनिश्चित करते है कि Computer के सभी भाग एक साथ अच्छे से कार्य करें यह Memory, Storages, और अन्य महत्त्वपूर्ण चीजों का ध्यान रखता है साथ ही आपके Computer को Virus जैसे Malware तथा Hackers से भी बचाता है।

4) Software Users के लिए एक आसान Interface जैसे Menu, Button, Icons, प्रदान करता है जिसमे कार्य करना काफी सरल और मजेदार होते है साथ ही Software, आपको Computer का Use करके संवाद करने जैसे Email भेजना, Chat करना, Video Calling आदि की भी सुविधा देता है।

5) Software का Use School, College, Office, Company और अन्य स्थानों में Training और नए चीजों को सीखने और सिखाने मे करते है।

6) वैज्ञानिक और इंजीनियर, Software का उपयोग Data विश्लेषण, Simulation, Designing, Data Mining, Calculation और महत्त्वपूर्ण कार्यों के लिए करते है।

7) Business मे Software का Use Finance, Customer और अन्य Management कार्यों के लिए किया जाता है।

Types of Software in Hindi - सॉफ्टवेयर के प्रकार

Software, के कार्य और उसके आवश्यकता के आधार पर इसके निम्न प्रकार होते है
1) System Software
2) Utility Software
3) Application Software

System Software(सिस्टम सॉफ़्टवेयर)

System software एक ऐसा कंप्यूटर सॉफ्टवेयर है जो Hardware Resources को Manage और Control करता है ताकि एप्लीकेशन सॉफ्टवेयर कार्य को पूरा कर सकें वास्तव मे System Software, Computer System के लिए अत्यंत आवश्यक सॉफ्टवेयर जिसके बिना Computer कुछ भी नही कर सकता है।

यह Computer के चालू होने के लिए, Computer को अच्छे से Run होने के लिए, Computer की सुरक्षा के लिए, Computer को Crash होने से बचाने के लिए, Computer को साफ रखने जैसे अन्य कार्यों को करने के लिए जिम्मेदार होते है इसके अंतर्गत Operating System और Utility Software आते है।

Utility Software(युटिलिटी सॉफ्टवेयर)

Utility Software एक ऐसा Computer Programs है जिसे विशिष्ट कार्यों को करने के लिए Design किए गए यह Computer System के रखरखाव, अनुकूलन और प्रबंधन में सहायता करता है।

 Application Software के विपरीत, जिसका उपयोग Users आधारित कार्यों जैसे Processing, Gaming, Photo Editing आदि को करने के लिए किया जाता है, Utility Software, हमारे कंप्यूटरों को अच्छी स्थिति में रखने और उन्हें तेज़ और सुचारू रूप से चलाने के लिए Background में कार्य करता है। इससे कंप्यूटर के कार्यक्षमता में वृद्धि होती है।

Application Software(एप्लीकेशन सॉफ्टवेयर)

Application Software, Computer Program की ऐसी श्रेणी को संदर्भित करते है जिसे विशिष्ट कार्य को करने और Users की अवश्यकताओ को पूरा करने के लिए बनाया गया है।

यह System Software से अलग है जिसके अंतर्गत Operating System और Utility Software शामिल है जो Computer Hardware को Manage और अच्छे से Run होने में मदद करता है
Application Software Users के विभिन्न प्रकार के कार्यों को करने के लिए बनाया गया है।

Features of Software(सॉफ्टवेयर की विशेषताएं)

Software को कई श्रेणी जैसे application software, system software, utility Software में बांट सकते है और प्रत्येक के अपने अपने विशेष गुण होते है लेकिन कुछ गुण जो सामान्यतः सब मे पाए जाते है निम्न है।

1) कार्यक्षमता
किसी भी Software का प्रथम गुण उसकी कार्यक्षमता होती है अर्थात वह कौन से कार्य को कर पाने में सक्षम है Software विशेष कार्यों जैसे Word Processing, Data Analysis, Gaming, Designing आदि के लिए Design किए गए है।

2) यूजर इंटरफेस
Users के Software से Interact करने के लिए, Software द्वारा प्रदान किया गया एक अच्छा User Interface, User के Experience को बढ़ाता है।

3) प्रतिक्रिया समय 
Software को प्रभावशाली तरीके से Run होने और यूजर के Input को जल्दी से प्रतिक्रिया करने के अनुकूल होना चाहिए अर्थात Softwate को User के Input के प्रति उत्तरदायी, तेज और संसाधनों को सही तरीके से उपयोग मे लाने मे सक्षम होना चाहिए।

4) प्लेटफार्म और ऑपरेटिंग सिस्टम के अनुरूप
Software को जिस Plateform और Operating System के साथ Run किया जा रहा है उसके अनुरूप होना चाहिए तथा बिना किसी समस्या के निर्बाध रूप से चलना चाहिए।

5) सुरक्षा
Software का महत्पूर्ण पहलू है जिसमे Software और Data को अनाधिकृत पहुंच, Virus और अन्य कमजोरियों से सुरक्षित करना शामिल है।

6) विश्वसनीयता और लचीलापन
Software को लगातार बिना गलती और गिरावट के संचालित होना चाहिए ताकि User के विश्वास को बनाए रखा जा सके साथ ही उसे विभिन्न User की जरुरत और पसंद के आधार पर Customize और Configure किया जा सकें।

Software कैसे सुरक्षित होता है? 

Software को आमतौर पर Digital form में विभिन्न Storages media में सुरक्षित किया जाता है जो निम्न है।

1) Hard drive और SSDs(Solid state disk):
Software को Computer के Hard drive तथा SSDs drive में Install तथा Store किया जाता है। Hard drive और SSDs अधिकांश कंप्यूटर का Primary storage devices है।

2) Optical Media: 
आजकल इसका उपयोग कम हो गया है क्योंकि इससे भी बेहतर स्टोरेज आने लगे हैं। आप Optical media जैसे CDs या DVDs का Use कुछ Software को सुरक्षित रखने के लिए कर सकते हैं।

3) External Storage Devices:
 इसमें Software को, विभिन्न External storage जैसे USB flash drives, External hard drives या SD cards में Store कर सकतें है। इन Devices का Use आप अपने Software का Backup(Copy) रखने के लिए या अन्य Devices में Software को Install करने के लिए कर सकते हैं।

4) Cloud storage:
यह Software को Store करने का नया तकनीक है जिसमें विभिन्न क्लाउड स्टोरेज जैसे Google drive, Dropbox का Use करके Software को Store तथा Access किया जाता है। ये Remote storage प्रदान करते है अर्थात आपका Software आपके Computer में Store न होकर इन Cloud storage के Server में Store होगा। इसे कई Devices द्वारा आसानी से Access किया जा सकता है।

5) Network Drives:
संगठनों में Network Drives या का उपयोग करके सॉफ्टवेयर को संग्रहित किया जाता है। इसमें कई Users एक साथ इन Network Drives या Server में संग्रहित सॉफ्टवेयर को एक्सेस कर सकते हैं

Why Software is necessary in Hindi - सॉफ्टवेयर की आवश्यकता क्यों?

कंप्यूटर में Software का बहुत महत्व होता है Software कंप्यूटर को कई अलग-अलग कार्य करने में मदद करता है। कंप्यूटर में CPU(Central Processing Unit), Memory, Input/Output Unit और Storage जैसे Hardware होते है जो Computer को भौतिक क्षमताएं प्रदान करते है।

 लेकिन सॉफ्टवेयर प्रोग्राम, डेटा और निर्देशों का एक Set है जो कंप्यूटर को विशिष्ट कार्य करने और उसे कार्यान्वित करने का तरीका बताता है बिना Software Programs के Computer के Hardware किसी भी कार्य को करने मे अक्षम है अतः एक Computer में Software और Hardware दोनो आवश्यक है।

How Does Software Work in Hindi  - सॉफ्टवेयर कैसे कार्य करता है? 

1) Software Instructions का एक Set हैं जो Computer को कई कार्य करने की अनुमति देते है इस Instructions को High Level Language जैसे C,C++, Python आदि का प्रयोग करके लिखा जाता है।

2) इस High Level Language में लिखे Source Code को Computer नही समझता अतः उसे Translator का प्रयोग कर Machine Language में Translste किया जाता है जिसे Computer आसानी से समझ जाता है।

3) Software Computer के Operating System से Interact करता है जो उसे विभिन्न Computer के Resources जैसे Memory, Storage, Files, Network और अन्य Hardware Devices को Use करने की अनुमति देते है।

4) जब Software Run होते है तब CPU एक एक करके Instructions को क्रियान्वित करते है और Software विभिन्न कार्य जैसे Memory के Data को Process करना, Calculations, Error Handle करना, Computer को Crash होने से बचाना आदि करने लगते है।

5) User Software द्वारा प्रदान किए Graphical User Interface या Command Line Interface का Use करके Software से Interact कर पाते है।

6) जब Software कार्य को समाप्त कर लेता है या User कार्य करना बंद कर देता है तब Software Exit होकर, उपयोग मे ला रहे Computer Resources को Free कर देता है।

Difference Between Hardware and Software in Hindi - हार्डवेयर और  सॉफ्टवेयर मे अंतर

1)
Hardware Computer System के भौतिक भागों जैसे CPU, Memory, Input/Output, Storage को संदर्भित करता है
Software Instructions का Set है जो विशिष्ट कार्य करने के लिए Hardware पर Run होते है

2)
Hardware का अस्तित्व है जिसे आप देख और छू सकते है
Software को आप छू और देख नही सकते

3)
Hardware को बदलना कठिन है आपको Computer को खोलकर उसके Parts को Replace करना होता है
Software को बदलना आसान है आपको केवल Computer Program को Update करना होता है।

4)
Hardware को Factory में Physical Materials के साथ बनाया जाता है 
Software को Code लिखकर और उसका Testing कर बनाया जाता है
5)
Hardware Computer के अंदर जगह लेता है
Software Memory में Digital Form में Store होता है

6)
Hardware महंगा होता है क्योंकि ये भौतिक रूप मे होते है
Software सस्ता हो सकता है या मुफ्त मे भी उपलब्ध रहता है।

7)
Hardware में बहुत कम समस्या होते है और अच्छे से कार्य करते है
Software में Errors हो सकते है और उसे नियमित रूप से Update और Fix करने की जरुरत होती है



 Related Post