Computer Virus क्या है उसकी संपूर्ण जानकारी हिंदी में

What is Computer Virus in Hindi- कंप्यूटर वायरस क्या है?

Computer Virus एक छोटा Program होता जो स्वयं की प्रतिलिपि बनाने और एक Computer से दूसरे Computer में जाने मे सक्षम होता है यह Computer मे पहले से उपस्थित Programs और Files के साथ स्वयं को सम्मलित कर देता है
या जुड़ जाता है और जब इन Programs या Files को Run या Open किया जाता है।

 तब उसमे उपस्थित Virus अपना कार्य शुरू कर देता है और Computer पर कई बुरा प्रभाव जैसे Computer का धीमा हो जाना, Files का Delete हो जाना, Storage का अपने आप भर जाना, Computer के कार्यों में रूकावट डालना आदि लक्षण Computer में दिखाई देने लगता है

Full Form of Virus(वायरस का पूरा नाम)

VIRUS का पूरा नाम "Vital Information Resource Under Siege."

Definition of Computer Virus(कंप्यूटर वायरस की परिभाषा)

"एक Computer Virus बुरा Computer Program है जो स्वयं की प्रतिलिपि बनाता है और अन्य Computer या Device में भी तेजी से फैलता है जिसके कारण Computer System के कार्य में बाधा पहुंचती है जैसे Files Delete हो जातें है, Data खो जाते है जैसे विभिन्न प्रभाव Computer में पड़ने लगते है"।

"एक Computer Virus Computers के लिए एक Germ के समान है जो Computer या Network में किसी Files या Software के माध्यम से उनके अन्दर पहुंच जाता है और अपना कार्य शुरू कर देता है"।

Father of Computer Virus(कंप्यूटर वायरस के पिता)

Robert Tappan Morris को अक्सर Computer Virus के जनक के रूप में जाना जाता है| 1988 मे उसने Morris Worm को बनाया इसे बनाने का उसका यह मकसद कतई नही था कि यह Computer को नुकसान पहुंचाए लेकिन दुर्भाग्य से यह शुरुवाती Internet पर फैल गया।

जिससे उस समय के Computer System की सुरक्षा प्रणाली के लिए एक चुनौती बन गई इस घटना के बाद, मॉरिस ने वास्तव में कंप्यूटर को अधिक सुरक्षित बनाने में महत्वपूर्ण योगदान दिया। इसलिए, उन्हें आमतौर पर कंप्यूटर वायरस के इतिहास में एक बुरे व्यक्ति के रूप में नहीं माना जाता है।

Father of Computer Virus in India (भारत मे कंप्यूटर वायरस के पिता)

भारत में पहले कंप्यूटर वायरस को "Brain" कहा जाता था जिसे पाकिस्तान के दो भाइयों, बासित फारूक अल्वी और अमजद फारूक अल्वी ने वर्ष 1986 में बनाया था। 

जब इसने एक कंप्यूटर को संक्रमित किया, तो इसने एक संदेश दिखाया जो बिना अनुमति सॉफ्टवेयर की प्रतिलिपि बनाने के बारे में एक चेतावनी थी इससे बहुत नुकसान नहीं हुआ, लेकिन यह भारत और दुनिया भर में पहले कंप्यूटर वायरस में से एक था। इनका उद्देश्य लोगों को अवैध ढंग से सॉफ्टवेयर की खरीदारी के हतोत्साहित करना था।

Types of Computer Virus in Hindi- कम्प्यूटर वायरस के प्रकार

Computer Virus विभिन्न प्रकार के होते है जो निम्न है

File Virus

1) यह सबसे सामान्य प्रकार का Virus है
2) यह मुख्यत:, .com, .bat, .exe जैसे Executable Files को संक्रमित करता है 
3) इस प्रकार का File तभी सक्रिय होता है जब संक्रमित Files को Execute किया जाता है यह Executable Files के साथ स्वयं भी Execute होकर Computer System को प्रभावित करता है
Example
Cleevic virus, Cascade

Boot Sector Virus

1) यह एक HDD या Floppy Disk के Boot Sector को संक्रमित करता है
2) Computer के चालू होते ही Boot Sector Virus Booting की प्रक्रिया में बाधा बाधा डालता है और Operating System को Memory में Load होने से रोकता है।

3) इस प्रकार का Virus सामान्यत: USB Drive के माध्यम से संक्रमित होता है इस प्रकार के Virus को Clean करना बहुत ही कठिन होता है।

Example
Form, Stone Virus, Michelangelo

Macro Virus

1) Macro Virus विशेष रूप से एक Data File या Document के Macro को संक्रमित करता है और उसे बदल देता है

2) यह एक Document में Macro के समान Embedded(अंतर्निहित) हो जाता है और अपने Code को Document के Macro के साथ जोड़ देता है।

3) इस प्रकार का Virus तभी फैलता है जब संक्रमित Document को Open किया जाता है।

4) यह Virus ऐसे Application Software को Target करता है जिसमे Macro शामिल रहते है।
Example
Nuclear, Word Concept

Polymorphic Virus

1) जब जब Polymorphic Virus से संक्रमित File को Execute किया जाता है तब तब यह Virus अपने Code को बदलते जाता है।

2) ऐसे Virus को रोकना कठिन होता है क्योंकि यह प्रत्येक बार बिलकुल अलग होते है।

Example
Evil, Proud, Virus 101, Cascade, Phoenix

Multipartite Virus

1) यह कई तरीके से फैलता और संक्रमण फैलाता है और Boot Sector और Executable Files दोनो को संक्रमित करता है।

2) ये Program Files को संक्रमित करता है और जब यह File Execute होता है तब ये Boot Sector को संक्रमित करता है।

3) जब हम Computer को Boot करते है तब Virus Boot Records से अन्य Files को संक्रमित करता है।
 
Example
Invader, Tequila, Flip

Resident Virus

जैसे कि इस Virus के नाम से ही पता चलता है कि यह Virus स्थाई रूप से Computer की Memory में रहता है जब हम Computer को चालू करते है तब यह Virus सक्रिय होकर Files और Computer में Run हो रहे Programs को खराब कर देता है।

Example
CMJ, MrKlunky, Randex, Meve

Non-Resident Virus

1) Non-Resident Virus अन्य Viruses के समान Computer Files के अंदर नही रहता बल्कि यह Computer Memory में रहता है और अपने बुरे कार्य को करने के लिए विशेष Files की जरुरत होती है।

2) इस Virus को खोजना और हटाना कठिन है क्योंकि यह संक्रमित File पर अपना चिन्ह नहीं छोड़ता।

3) यह ज्यादा देर तक रहता भी नही क्योंकि यह Memory में अपने बुरे कार्य को सम्पन्न करने के लिए विशेष File पर निर्भर करता है।

Worm

1) Computer Worms एक बुरा Computer Program है जो स्वयं की कई प्रतिलिपि बनाता है और Internet के द्वारा या अन्य माध्यम से फैलता है।

2) ये Computer के अंदर घुस कर कई समस्या का कारण बनते है यह Virus से अलग होते है क्योंकि Worms को फैलने के लिए Files की जरुरत नही होती है यह Computer Network और System को नुकसान पहुंचाते है।

Example
Morris Worm, Stuxnet, WannaCry

Trojans

1) Trojans Virus एक खराब कंप्यूटर प्रोग्राम है। यह लोगों को डाउनलोड करने और इसका उपयोग करने के लिए धोखा देने के लिए एक अच्छा प्रोग्राम होने का नाटक करता है।

2) जब यह आपके कंप्यूटर पर होता है, तो यह आपकी जानकारी लेने, आपकी फ़ाइलों को नुकसान पहुंचाने या किसी बुरे व्यक्ति को आपके कंप्यूटर को नियंत्रित करने देने जैसी हानिकारक चीजें कर सकता है।

3) ट्रोजन को रोकने के लिए, अच्छे एंटीवायरस सॉफ़्टवेयर का उपयोग करें, अपने कंप्यूटर और प्रोग्राम को Update रखें, और उन स्रोतों से चीजें डाउनलोड न करें जिन पर आपको भरोसा नहीं है।

4) यदि आपको लगता है कि आपके कंप्यूटर में ट्रोजन है, तो इसे जाँचने और हटाने के लिए अपने एंटीवायरस सॉफ़्टवेयर का उपयोग करें।

Example
Rakhni Tojan, Keyloggers, Infostealer, Downloader 

 Logic Bomb

1) लॉजिक बम कंप्यूटर प्रोग्राम में छिपी हुई चाल की तरह है। यह मदद करने के लिए नहीं है; इसके बजाय, इसे कुछ बुरा करने के लिए डिज़ाइन किया गया है।
 
2) जब एक विशिष्ट शर्त पूरी हो जाती है, जैसे कि एक निश्चित तिथि या घटना। जब यह स्थिति होती है, तो यह फ़ाइलों को हटाने या कंप्यूटर सिस्टम को गड़बड़ करने जैसी समस्याओं का कारण बन सकती है।

3) लोग कभी-कभी साइबर हमलों के लिए लॉजिक बम का उपयोग करते हैं, लेकिन यह अवैध और गलत है। कंप्यूटर को इस तरह की चालों से बचाने और उन्हें सुरक्षित रखने और ठीक से काम करने का तरीका सीखना बेहतर है।
Example

Overwrite Virus

1) साधारण Virus है जो किसी File के Code को अपने खराब Code से Overwrite कर देते है।

2) संक्रमित File की Contents को उसके Size को बिना बदले थोड़े या पूरे भाग को प्रतिस्थापित कर देते है।

3) संक्रमित File को अवश्य की Delete कर देना चाहिए।
Example
Trivial.88.D Virus, 

How Does Computer Virus Spread in Hindi- कंप्यूटर वायरस कैसे फैलता है?

कंप्यूटर वायरस आपके कंप्यूटर पर अलग-अलग तरीकों से आ सकते हैं। उन्हें आम तौर पर लोगों से कुछ मदद की आवश्यकता होती है या वे कंप्यूटर प्रोग्राम में समस्याओं का उपयोग करते हैं। यहाँ कुछ सामान्य तरीके दिए गए हैं जिनसे वे प्रवेश करते हैं।

Email के द्वारा

Virus ईमेल में छिपे हो सकते हैं। जब आप एक संक्रमित ईमेल खोलते हैं, तो वायरस आपके कंप्यूटर पर आ सकता है। फिर, यह आपकी ईमेल सूची से अन्य लोगों के पास जा सकता है।

Internet से Download के द्वारा

कभी-कभी, आपको पता नहीं होगा कि आपको इंटरनेट से एक खराब फ़ाइल या प्रोग्राम मिल रहा है। ये बुरी चीजें अस्पष्ट वेबसाइटों, डाउनलोड या यहां तक कि सुरक्षित दिखने वाली जगहों से भी आ सकती हैं।

Secondary Storages Devices द्वारा

जब कोई Data किसी संक्रमित Secondary Storages Devices द्वारा Transfer या Copy किया जाता है तो उसमे उपस्थित Virus भी उसके साथ Transfer हो जाता है तथा संक्रमण का कारण बनता है

संक्रमित Web Link

कुछ लोग आपको ईमेल, संदेशों या वेबसाइटों पर खराब लिंक पर क्लिक करने के लिए धोखा देने की कोशिश करते हैं। ये लिंक आपको उन जगहों पर ले जाते हैं जो गुप्त रूप से वायरस डाउनलोड करते हैं।

सॉफ्टवेयर में प्रवेश 

वायरस कंप्यूटर प्रोग्राम या कंप्यूटर के मस्तिष्क में प्रवेश कर सकते हैं। यदि आप अपने कंप्यूटर को अपडेट नहीं करते हैं, तो वायरस के लिए अंदर घुसना आसान हो जाता है।

नेटवर्क के द्वारा 

वायरस एक कंप्यूटर से दूसरे कंप्यूटर में जा सकते हैं यदि वे एक नेटवर्क में जुड़े हुए हैं। यदि नेटवर्क सुरक्षित नहीं है, तो वायरस का फैलना आसान है।

संक्रमित फ़ाइलों को साझा करना

लोग इंटरनेट पर फ़ाइलों को साझा करते हैं, लेकिन उनमें से कुछ में वायरस होते हैं। इसलिए, जब आप उन फ़ाइलों को डाउनलोड करते हैं, तो आपके Computer भी वायरस आ जाता है

Free Software Download

कई बार हम Internet से Free Software Download करते है और हम यह नही जान पाते कि इन Softwares के साथ Virus भी हमारे Computer में आ जाते है

असुरक्षित Websites

Internet पर कई ऐसे Websites होते है जहां पर जाना जैसे Virus को दावत देना है क्योंकि इन वेबसाइट मे Virus पाए जाते है

Symptom of computer Virus in Hindi- कंप्यूटर वायरस के लक्षण

कंप्यूटर वायरस आपके कंप्यूटर को अजीब तरीके से काम करने के लिए मजबूर कर सकते हैं। यहाँ कुछ संकेत दिए गए हैं कि आपके कंप्यूटर में वायरस हो सकता है।
1)आपका कंप्यूटर बहुत धीमा हो सकता है क्योंकि वायरस अपने संसाधनों का उपयोग करता है।

2) कभी-कभी, वायरस के कारण आपका कंप्यूटर अचानक काम करना बंद कर सकता है।

3) कई बार Virus के कारण Pop up Window दिखाई देती है जो आपको चीजों को डाउनलोड या इंस्टॉल करने के लिए कह रही है।

4) वायरस आपकी फ़ाइलों के आकर या संरचना मे बदलाव ले आता है जिससे वे अलग दिखाई देते है या कई बार आपकी File भी Delete हो जाते है

5)यदि आप देखते हैं कि आपका इंटरनेट सामान्य से अधिक काम कर रहा है और आप नहीं जानते कि क्यों, तो यह वायरस द्वारा अन्य कंप्यूटरों से बात करने की कोशिश के कारण हो सकता है।

6) एंटीवायरस समस्याएंः कुछ वायरस एंटीवायरस प्रोग्राम को काम करने से रोकने की कोशिश करते हैं।

7) वायरस आपके ईमेल का उपयोग उन लोगों को स्पैम या खराब सामान भेजने के लिए कर सकते हैं जिन्हें आप जानते हैं।

8) यदि आपका कंप्यूटर आपको सुरक्षा मुद्दों के बारे में चेतावनी देता रहता है, खासकर यदि आपने इसे नहीं पूछा है, तो यह वायरस के कारण हो सकता है।
यदि आपको लगता है कि आपके कंप्यूटर में वायरस है, तो इसे स्कैन करने और हटाने के लिए एंटीवायरस प्रोग्राम का उपयोग करना महत्वपूर्ण है।

How to Prevent Computer Virus- कंप्यूटर वायरस को कैसे रोके?

Antivirus का उपयोग करके

आप अपने Computer में एक अच्छा एंटीवायरस सॉफ्टवेयर Install कर और उसे समयानुसार Update करते हुए अपने Computer को सुरक्षित रख सकते है क्योंकि यह आपके कंप्यूटर पर हानिकारक Computer Programs (Virus) को ढूंढता है और हटा देता है

Firewall को चालू रखे

Firewall, Internet से ऐसे अनचाहे खराब Programs जो आपके Computer System के लिए नुकसानदायक है उसे Filter कर आपके Computer पर आने से रोकता है अतः उसे अपने Computer में हमेशा चालू रखे

कोई भी ईमेल को तुरंत न खोले

कई बार हमारे Computer में कई ऐसे Emails आते रहते है जिन्हे हम जानते भी नहीं इसलिए किसी भी Link या अज्ञात Files पर Click न करे 

सुरक्षित वेबसाइटों पर ही जाए

Internet पर Browsing करते समय सुरक्षित Websites पर ही रहे जल्दी से किसी भी Website को Click कर वहां न जाए भले ही आपको वे देखने मे अच्छा या फायदेमंद लगे 

अपना पासवर्ड बहुत मजबूत रखे 

कई ऐसे Websites होते है जिसमे जाने के लिए हमे Sign Up(Register) होने की जरुरत होती है अतः जब भी आप वहां Account खोले अपने Account के लिए मजबूत और अलग पासवर्ड बनाएं। उन्हें याद रखने में मदद करने के लिए एक उपकरण का उपयोग करें।

अपने Data का बैकअप लें 

अपनी महत्वपूर्ण फाइलों को कहीं और सहेजें, जैसे हार्ड ड्राइव पर या ऑनलाइन इस तरह, अगर कुछ बुरा होता है और आपका Data खो जाता है तो आप उन्हें नहीं खोएंगे।

Computer को Scan करते रहें

Computer को नियमित रूप से Scan करते रहें

सुरक्षित Wifi का Use करे 

अपने Wifi को एक मजबूत पासवर्ड से सुरक्षित रखें ताकि अन्य लोग इसका उपयोग न कर सकें

अपने Computer को Lock रखे

अनजान व्यक्ति को आप अपने Computer को Use करने न दे 


 Related Post